Begin typing your search above and press return to search.

आइसीआईसीआई बैंक की बड़ी कार्रवाईः 17000 क्रेडिट कार्ड को किया ब्लाॅक, बैंक ने बताई ये वजह, जाने...

ICICI Bank: आईसीआईसीआई बैंक के एक प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में जारी किए गए लगभग 17000 क्रेडिट कार्ड गलती से हमारे डिजिटल चैनलों में गलत यूजर्स के लिए मैप हो गए थे। कुछ दिनों पहले ही ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर बैंक के आईमोबाइल पे ऐप की सुरक्षा के बारे में अपनी आशंकाएं व्यक्त की थी।

आइसीआईसीआई बैंक की बड़ी कार्रवाईः 17000 क्रेडिट कार्ड को किया ब्लाॅक, बैंक ने बताई ये वजह, जाने...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

डेस्क। आईसीआईसीआई ने अपने ग्राहकों के 17000 क्रेडिट कार्ड को ब्लाॅक कर दिया हैं। बैंक ने ये कार्रवाई कार्ड का डेटा लीक होने की शिकायत के बाद की है। दरअसल बैंक ने ऐसा इसलिए लिया किया क्योंकि बैंक के नए ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड का नंबर कुछ पुराने ग्राहकों के कार्ड के साथ गलती से जुड़ गए थे। इस गड़बड़ी की वजह से बैंक के मोबाइल ऐप पर चुनिंदा पुराने ग्राहकों को नए कार्डधारकों का पूरा ब्योरा दिखने लगा था। सोशल मीडिया पर बुधवार शाम से ही इस गलती की चर्चा हो रही थी। इसकी जानकारी मिलते ही बैंक ने तत्काल एक्शन लिया।

आईसीआईसीआई बैंक के एक प्रवक्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों में जारी किए गए लगभग 17000 क्रेडिट कार्ड गलती से हमारे डिजिटल चैनलों में गलत यूजर्स के लिए मैप हो गए थे। कुछ दिनों पहले ही ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर बैंक के आईमोबाइल पे ऐप की सुरक्षा के बारे में अपनी आशंकाएं व्यक्त की थी। यूजर्स ने बातया कि कार्ड नंबर और कार्ड सीवीवी समेत किसी दूसरे के क्रेडिट कार्ड की जानकारी ऐप के भीतर दिखाई दे रही थी। इन कार्ड की डिटेल तक पहुंचना आसान था। साथ ही किसी अन्य व्यक्ति के पेमेंट ऐप पर भी पहुंचा जा सकता था और ओटीपी होने के बावजूद पेमेंट की संभावना थी।

बता दें कि लोगों की शिकायत करने के बाद बैंक ने इसे तुरंत ब्‍लॉक कर दिया। इस उल्लंघन ने ग्राहक डेटा की सुरक्षा के लिए आईसीआईसीआई बैंक द्वारा लागू किए गए सुरक्षा प्रोटोकॉल के बारे में महत्वपूर्ण चिंताएं पैदा कर दीं। गलत मैपिंग के बाद भी क्रेडिट कार्ड के जरिये फ्रॉड होने की संभावना बहुत कम है। क्योंकि ऑनलाइन वेबसाइट नए ग्राहक के मोबाइल फोन पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजने का संदेश देती है। ओटीपी डालने पर भी ट्रांजैक्शन पूरा हो पाता है। बैंक के प्रवक्ता ने ग्राहकों को आश्वासन दिया कि अब तक दुरुपयोग का कोई मामला सामने नहीं आया है। इसके अतिरिक्त, बैंक ने प्रभावित ग्राहकों को हुए किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story