Begin typing your search above and press return to search.

ED Director: संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म, ED के प्रभारी निदेशक बने राहुल नवीन

ED Director: सरकार ने शुक्रवार को भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का डायरेक्टर नियुक्त किया है। राहुल नवीन ने संजय कुमार मिश्रा (Sanjay Kumar Mishra) की जगह ली है।

ED Director: संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म, ED के प्रभारी निदेशक बने राहुल नवीन
X
By S Mahmood

ED Director: सरकार ने शुक्रवार को भारतीय राजस्व सेवा (IRS) अधिकारी राहुल नवीन को प्रवर्तन निदेशालय का डायरेक्टर नियुक्त किया है। राहुल नवीन ने संजय कुमार मिश्रा (Sanjay Kumar Mishra) की जगह ली है। उन्होंने ईडी के पद को छोड़ दिया क्योंकि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने एक समय सीमा निर्धारित की थी। संजय कुमार मिश्रा ने लगभग 4 साल 10 महीने तक ईडी डायरेक्टर (ED Director) के रूप में कार्य किया।

कौन है राहुल नवीन

ईडी के डायरेक्टर नवीन अब सबसे वरिष्ठ अधिकारी बन गए हैं। विशेष निदेशक के रूप में अपनी भूमिका के अलावा, वह ईडी मुख्यालय के मुख्य सतर्कता अधिकारी के रूप में भी कार्य करते हैं। नवीन बिहार के रहने वाले हैं और जांच एजेंसी में कम बोलने वाले व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन कलम चलाने में माहिर हैं। वह नए निदेशक की परमानेंट नियुक्त होने तक कार्यवाहक डायरेक्टर के रूप में जिम्मेदारियां निभाएंगे।

प्रवर्तन निदेशालय (ED) के निदेशक की नियुक्ति पर कड़ी नजर रखी जा रही थी क्योंकि केंद्र संजय कुमार मिश्रा को रिटायर नहीं होने देना चाहती थी। उन्हें सरकार ने 2018 में दो साल के कार्यकाल के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसी के निदेशक के रूप में नियुक्त किया था, लेकिन सरकार ने उनको लगातार सेवा एक्सटेंशन दिया था।

इस दौरान, केंद्र एक अध्यादेश (Ordinance) भी लाया, जिसने ईडी और सीबीआई निदेशकों के कार्यकाल को 5 साल तक की अवधि के लिए पद पर बने रहने की अनुमति दी। संजय कुमार मिश्रा के ईडी के निदेशक पद पर बने रहने को कई बार सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई और सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने सरकार की खिंचाई भी की। उनके कार्यकाल के दौरान ईडी विपक्षी पार्टियों के खिलाफ बहुत सक्रिय रही है। ईडी ने अलग-अलग मनी लॉन्ड्रिंग मामलों का खुलासा किया और कई नेता वित्तिय मामलों में जेल में बंद हैं।

Next Story