Begin typing your search above and press return to search.

Delhi News: प्रदूषण, सर्दी के कारण दिल्ली-एनसीआर में स्ट्रोक के मामलों में 40 प्रतिशत की वृद्धि

Delhi News: प्रदूषण, सर्दी के कारण दिल्ली-एनसीआर में स्ट्रोक के मामलों में 40 प्रतिशत की वृद्धि
X
By yogeshwari varma

नई दिल्ली, 27 दिसंबर । डॉक्टरों ने बुधवार को कहा कि गिरते तापमान, बढ़ते प्रदूषण स्तर के चलते राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में स्ट्रोक के मामले 40 प्रतिशत तक बढ़ रहे हैं।

घने कोहरे की स्थिति के अलावा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस- 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की भविष्यवाणी की।

फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट में न्यूरोलॉजी विभाग के प्रधान निदेशक डॉ. प्रवीण गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, ''हम आज की तारीख में ब्रेन स्ट्रोक में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे हैं। हम लगभग दोगुनी संख्या में स्ट्रोक स्वीकार कर रहे हैं, जैसा कि हम अक्टूबर या सितंबर में कर रहे थे। यह प्रदूषण के साथ ठंड के मौसम का स्पष्ट प्रभाव है।''

मेदांता के न्यूरोलॉजी के अध्यक्ष डॉ. प्रोफेसर विनय गोयल ने कहा, "वायु प्रदूषण के साथ ठंडा मौसम दोधारी तलवार की तरह है जो उम्मीद से अधिक नुकसान पहुंचा सकता है.. हम अपने आईसीयू में स्ट्रोक के मामलों की संख्या में 20 प्रतिशत की वृद्धि देख रहे हैं।"

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' बताई, जिसमें समग्र एक्यूआई 381 था।

आर्टेमिस अस्पताल में न्यूरोलॉजी के निदेशक डॉ. सुमित सिंह ने आईएएनएस को बताया, "सर्दियों के दौरान स्ट्रोक का खतरा अधिक होता है क्योंकि ब्लड प्रेशर में उतार-चढ़ाव होता है और जो मरीज इस दौरान हाइपरटेंशन को कंट्रोल नहीं करते हैं, उनमें स्ट्रोक की संभावना बढ़ जाती है और प्रदूषण के साथ मिलकर जोखिम कई गुना बढ़ जाता है।''

डॉ. गुप्ता ने बताया कि प्रदूषण से पार्टिकुलेट मैटर में वृद्धि होती है जिससे ऑक्सीडेटिव प्रतिक्रियाशील प्रजातियों की पीढ़ी में वृद्धि होती है। यह आगे चलकर प्रो-इंफ्लेमेटरी साइटोकिन्स की ओर ले जाता है जिससे शरीर में सूजन हो जाती है और एंडोथेलियल डिसफंक्शन बढ़ जाता है।

डॉ. सिंह ने आईएएनएस को बताया, "हम अपने आईसीयू में स्ट्रोक के कारण भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। सर्दी का मौसम पहले से ही स्ट्रोक के खतरे को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जब यह प्रदूषण के साथ मिल जाता है, तो मामलों की संख्या कई गुना बढ़ जाती है।"

डॉ. गोयल ने कहा, "इसके लिए हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसे परिवर्तनीय जोखिम कारकों पर नियंत्रण की आवश्यकता है, धूम्रपान बंद करने के साथ-साथ प्रदूषण को कम करने के लिए सब कुछ करना होगा। प्रदूषित वातावरण से दूर रहें।"

डॉक्टरों ने घर के अंदर एयर प्यूरीफायर का उपयोग करने, प्रदूषित क्षेत्रों में बाहर जाते समय फेस मास्क पहनने की भी सलाह दी, खासकर सुबह की सैर के दौरान।

डॉ. सिंह ने कहा, "सर्दियों के दौरान बहुत सारे नट्स खाने से बचें क्योंकि इससे रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है, शारीरिक गतिविधियों को बंद न करें और अगर किसी को हृदय या बीपी की समस्या है तो डॉक्टर से संपर्क करना जरूरी है।"

Next Story