Begin typing your search above and press return to search.

Delhi New CM Atishi: आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, सीएम अरविंद केजरीवाल की लेंगी जगह, जानिए कौन हैं आतिशी?

Delhi New CM Atishi: दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। मंगलवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायकों की बैठक में आतिशी के नाम पर मुहर लग गई है।

Delhi New CM Atishi: आतिशी होंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, सीएम अरविंद केजरीवाल की लेंगी जगह, जानिए कौन हैं आतिशी?
X
By Ragib Asim

Delhi New CM Atishi: दिल्ली को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। मंगलवार को आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायकों की बैठक में आतिशी के नाम पर मुहर लग गई है। मंगलवार को 10:30 बजे पार्टी के सभी विधायक मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के आवास पर पहुंच गए थे, जहां कुछ घंटों की मंत्रणा के बाद यह फैसला लिया गया। केजरीवाल शाम को 4:30 बजे दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपेंगे और नए मुख्यमंत्री की जानकारी देंगे।

26 और 27 सितंबर को बुलाया जाएगा विधानसभा सत्र

आम आदमी पार्टी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि विधायकों की बैठक में मुख्यमंत्री केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा था, जिस पर सभी विधायकों ने अपनी सहमति जताई है। आतिशी को सर्वसम्मति से विधानसभा में आम आदमी पार्टी के विधायक दल का नेता भी चुना गया है। केजरीवाल के इस्तीफे और आतिशी के मुख्यमंत्री बनने के बाद दिल्ली सरकार 26 और 27 सितंबर को दिल्ली विधानसभा का विशेष सत्र भी बुलाएगी।

दिल्ली में शराब नीति को लेकर कथित घोटाले में जेल में रहे केजरीवाल ने जमानत मिलने पर जनसभा को संबोधित करते हुए इस्तीफा देने की बात कही थी। उन्होंने कहा था, "मैं 2 दिन बाद इस्तीफा देने जा रहा हूं और लोगों से पूछूंगा कि क्या मैं ईमानदार हूं। जब तक आप जवाब नहीं देते, मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर नहीं बैठूंगा...मैं मुख्यमंत्री की कुर्सी पर तभी बैठूंगा जब लोग मुझे ईमानदारी का सर्टिफिकेट देंगे। मैं अग्निपरीक्षा देना चाहता हूं।"

ये नाम भी रेस में थे

मुख्यमंत्री पद के संभावित दावेदारों के रूप में दिल्ली के मंत्रियों आतिशी के अलावा गोपाल राय, कैलाश गहलोत और सौरभ भारद्वाज के नाम भी चर्चा में थे। केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल और विधानसभा स्पीकर राम निवास गोयल भी सीएम पद के दावेदार माने जा रहे थे। दिल्ली विधानसभा की उपाध्यक्ष राखी बिड़लान और कोंडली से विधायक कुलदीप कुमार भी संभावित दावेदार थे।

जानिए कौन हैं आतिशी?

आतिशी का जन्म 8 जून, 1981 को दिल्ली में हुआ था। उन्होंने नई दिल्ली से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और सेंट स्टीफंस कॉलेज से इतिहास विषय में स्नातक की डिग्री ली। इसके बाद उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में मास्टर डिग्री हासिल की। ​आतिशी AAP की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं। हालांकि, उन्होंने विधानसभा चुनाव 2020 में लड़ा और कालकाजी विधानसभा सीट से जीत हासिल की। 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्हें हार मिली थी।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story