Begin typing your search above and press return to search.

Delhi CM Atishi Marlena Oath: दिल्ली की नई CM बनीं आतिशी, 5 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ

Delhi CM Atishi Marlena Oath: आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी मार्लेना सिंह ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, इसके साथ ही वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं।

Delhi CM Atishi Marlena Oath: दिल्ली की नई CM बनीं आतिशी, 5 विधायकों ने भी ली मंत्री पद की शपथ
X
By Ragib Asim

Delhi CM Atishi Marlena Oath: आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी मार्लेना सिंह ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, इसके साथ ही वह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं। आतिशी को यह जिम्मेदारी पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद सौंपी गई। इसके साथ ही, वह देश की 17वीं महिला मुख्यमंत्री बन गई हैं, जबकि सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं।

आतिशी की मंत्रिपरिषद में चार मौजूदा मंत्रियों - गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज, और इमरान हुसैन - को बरकरार रखा गया है, जबकि सुल्तानपुर माजरा के विधायक मुकेश अहलावत को कैबिनेट में नया चेहरा पेश किया गया है।

चुनौतियाँ और नई ज़िम्मेदारियाँ

आतिशी के मुख्यमंत्री बनने से पहले उन्होंने 13 महत्वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला था, जिनमें जल, बिजली, वित्त, और शिक्षा शामिल हैं। अब उनके सामने नई चुनौतियाँ होंगी, जिनमें महिला सम्मान योजना, इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2.0, और सेवाओं की डोरस्टेप डिलीवरी जैसी महत्वपूर्ण परियोजनाओं और नीतियों को लागू करना शामिल है।

आतिशी का मुख्यमंत्री पद पर पदोन्नत होना AAP के भीतर उनके मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसोदिया के साथ उनके करीबी संबंधों को देखते हुए स्वाभाविक माना जा रहा था। आतिशी ने 2012 में पार्टी से जुड़ने के बाद से ही पार्टी के सिद्धांतों के प्रति अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता और मुखर नेतृत्व के लिए सराहना पाई है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story