Begin typing your search above and press return to search.

2000 Note Exchange: 2000 के नोट को लेकर आई बड़ी जानकारी, जाने क्या है अपडेट...

2000 Note Exchange: भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि 2 अप्रैल को यह सेवा वापस शुरू हो जाएगी। और जिन लोगों के पास अभी भी 2000 रुपये के नोट हैं, वे आरबीआई के ऑफिस में एक्सचेंज कर सकेंगे।

2000 Note Exchange: 2000 के नोट को लेकर आई बड़ी जानकारी, जाने क्या है अपडेट...
X
By Sandeep Kumar Kadukar

2000 Note Exchange नईदिल्ली। दो हजार के नोट को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक नया अपडेट दिया है। आरबीआई ने कहा है कि 1 अप्रैल को 2000 रुपए के नोटों को एक्सचेंज और स्वीकार नहीं करेंगे। हालांकि ये सेवा 2 अप्रैल को फिर से शुरू होगी। RBI ने बताया कि 1 अप्रैल को ऐनुअल क्लोजिंग के चलते 2000 रुपये के नोट ना ही बदले जाएंगे और ना ही एक्सचेंज किए जाएंगे।

आरबीआई के सभी 19 दफ्तरों में इन नोटो की एक्सचेंज और डिपॉजिट सर्विस बंद रहेगी। बता दें कि, आरबीआई ने अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, तिरुवनंतपुरम, रांची और रायपुर जैसे प्रमुख स्थानों पर देश भर में अपने 19 कार्यालयों में 2000 रुपये के नोट जमा करने या बदलने की सुविधा देती है।

केंद्रीय बैंक ने बताया कि 29 फरवरी को कारोबारी घंटों की समाप्ति तक 2000 रुपये (RS 2000 Currency Note) के लगभग 97.62 प्रतिशत नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस आ चुके हैं और सिर्फ 8,470 करोड़ रुपये के नोट अब भी जनता के पास हैं।

मालूम हो कि नोट को जमा करने के लिए आरबीआई वर्तमान में भी सुविधा दे रही है। लोग आसानी से अपने शहर के आरबीआई कार्यालय में नोट जमा कर सकते हैं। इसके अलावा वह बाय पोस्ट भी 2,000 रुपये के नोट को जमा कर सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि 1 अप्रैल 2024 से नया वित्तीय वर्ष शुरू हो रहा है। वित्तीय वर्ष के पहले दिन बैंक को अकाउंट क्लोजिंग करनी होती है।


Sandeep Kumar Kadukar

संदीप कुमार कडुकार: रायपुर के छत्तीसगढ़ कॉलेज से बीकॉम और पंडित रवि शंकर शुक्ल यूनिवर्सिटी से MA पॉलिटिकल साइंस में पीजी करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं। पिछले 10 सालों से विभिन्न रीजनल चैनल में काम करने के बाद पिछले सात सालों से NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहे हैं।

Read MoreRead Less

Next Story