Begin typing your search above and press return to search.

IAS फेरबदल में डीडी सिंह को मिली अहमियत, सिद्धार्थ परदेशी को सीएम ने ट्राईबल और युवा महोत्सव का दिया इनाम

IAS फेरबदल में डीडी सिंह को मिली अहमियत, सिद्धार्थ परदेशी को सीएम ने ट्राईबल और युवा महोत्सव का दिया इनाम
X
By NPG News

0 पारिवारिक दुख के समय जितेंद्र शुक्ला का विभाग बदलने से हैरानी

रायपुर, 20 जनवरी 2020। राज्य सरकार ने आज 22 आईएएस अफसरों के विभाग बदल दिए। इनमें ज्यादतर मंत्रालय के सचिव स्तर के अधिकारी हैं। विभागों के मामले में कहें तो आज के फेरबदल में डीडी सिंह और सिद्धार्थ परदेशी का इम्पॉर्टेंस बढ़ा है।
डीडी सिंह पीएचई और ट्राईबल सिकरेट्री थे। उनसे पीएचई लेकर सामान्य प्रशासन विभाग और जनसंपर्क विभाग दिया गया है। ये दोनो विभाग मुख्यमंत्री के पास है। मुख्यमंत्री के विभाग में काम करना वैसे भी प्रतिष्ठा की बात मानी जाती है। डीडी सिंह 2000 बैच के साफ-सुथरी छबि के अधिकारी हैं। वे छत्तीसगढ़ के पहले प्रमोटी आईएएस होंगे, जो भारत सरकार में ज्वाइंट सिकरेट्री के लिए इम्पेनल हुए हैं। वो भी मोदी सरकार में।
2003 बैच के आईएएस सिद्धार्थ कोमल परदेशी को सरकार ने पीडब्लूडी सिकरेट्री और रोड विकास निगम का एमडी बनाया है। ट्राईबल और युवा महोत्सव में परदेशी के काम को सीएम ने काफी एप्रीसियेट किया था। समझा जाता है कि सीएम ने उन्हें अच्छा काम का इनाम दिया होगा। हालांकि, आदेश में क्लियर नहीं है कि पीडब्लूडी में अमिताभ जैन बने रहेंगे या बदलेंगे। क्योंकि, इस बारे में कोई जिक्र नहीं है। लिखा है…सिद्धार्थ को पदस्थ किया जाता है। इसके कई मायने निकाले जा रहे हैं।
प्रसन्ना आर के पास अभी तक सचिव आर्थिक, सांख्यिकी, विज्ञान जैसे कम महत्व के विभाग थे। अब उन्हें समाज कल्याण के साथ ही कमिश्नर निःशक्त आयोग बनाया गया है।
रीना बाबा कंगाले और केसी देव सेनापति को सरकार ने निर्वाचन में पोस्ट होने के कारण मंत्रालय से बिदा कर दिया है। दोनों के निर्वाचन में ज्वाईन न करने से इलेक्शन कमीशन काफी नाराज था।
आईएएस जितेंद्र शुक्ला के साथ पारिवारिक दुख के समय पंचायत से हटाकर डीपीआई बनाने से लोग हैरान हैं। उनके यहां वैवाहिक कार्यक्रम के अगले ही दिन दो-दो घटनाएं हो गई। वे किस स्थिति में होंगे, समझा जा सकता है। लगता है, ये आदेश पहले तैयार हो गया होगा। क्योंकि, आज अगर लिस्ट बनती तो सभी को मालूम था उनके बारे में।
दिव्या मिश्रा हाल ही में पाठ्य पुस्तक निगम की एमडी बनाई गई थीं। उनका वहां से हटना जरूर आश्चर्यजनक है। उन्हें डिप्टी सिकरेट्री पीएचई बनाया गया है। अंबलगन पी के पास चूकि पर्यटन था, इसलिए परदेशी का कल्चर उन्हें सौंपा गया है।
धनंजय देवांगन को कृषि सचिव बनाया गया है। लेकिन, आदेश में हेमंत पहारे को कोई उल्लेख नहीं है। हेमंत कृषि सचिव थे।
काबिल और रिजल्ट देने वाले आईएएस डा0 आलोक शुक्ला को सरकार ने स्कूल शिक्षा सचिव बनाते हुए उन्हें व्यापम का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। सरकार लोकल लेवल पर विभिन्न नियुक्तियां करने वाली है। इसलिए, सीनियर आईएएस को इसका चेयरमैन बनाया गया है। एनपीजी ने पहले ही संकेत दे दिया था कि किसी सीनियर आईएएस को व्यापम का चेयरमैन बनाया जा सकता है।

Next Story