क्रास वोटिंग से BJP की किरकिरी : बहुमत के बावजूद बीजेपी नहीं जीता पायी अपना अध्यक्ष उम्मीदवार…. भाजपा के 6 पार्षदों ने क्रास वोटिंग कर कांग्रेस लिए कर दिया वोट… अब 10 ने दिया इस्तीफा

रायपुर 10 जनवरी 2020। हार पे हार के बावजूद बीजेपी सुधरने का नाम नहीं ले रही है। विधानसभा में सत्ता गंवाने वाली बीजेपी की निकाय चुनाव में तो पूरी लुटिया ही डूब गयी। सभी 10 में से 10 निगमों से भाजपा का सफाया हो गया। सोचनीय बात ये है कि भाजपा ने कांग्रेस के बहुमत वाले निगमों में ही सत्ता नहीं गंवायी, उन निगमों में भी मेयर पद कांग्रेस को गिफ्ट किया,जहां उसे कांग्रेस से ज्यादा सीटें मिली थी। कोरबा इसका सबसे बड़ा उदाहरण रहा, जहां कांग्रेस ने बीजेपी से मेयर पद छिन लिया और बीजेपी अपने मेयर को पिकनिक के लिए घुमाती रह गयी।

निगमों के अलावे कई नगर पंचायतों में भी भाजपा क्रास वोटिंग का शिकार हो गयी। बेमेतरा में तो बीजेपी की बुरी गत हुई। जहां क्रास वोटिंग का ऐसा समीकरण बना कि बहुमत के बाद भी बीजेपी बेमेतरा में अध्यक्ष नहीं बना पायी। जिसके बाद नाराज भाजपा पार्षदों में से 10 ने इस्तीफा दे दिया।

दरअसल भाजपा को नगर पालिका में बहुमत मिला था। बेमेतरा नगर पालिका के 21 वार्डों में से 12 में बीजेपी जीती थी, 8 पर कांग्रेस और एक पर निर्दलीय जीते थे। लेकिन आज जब अध्यक्ष पद का चुनाव हुआ तो कांग्रेस की शकुंतला साहू को 15 वोट मिल गये, जबकि भाजपा के खाते में सिर्फ 6 वोट आये। भाजपा के 6 पार्षदों ने क्रास वोटिंग कर कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर दिया। वहीं एक निर्दलीय ने भी कांग्रेस को सपोर्ट कर दिया।

Spread the love