Begin typing your search above and press return to search.

Rajnandgaon News: सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष ने चिकन-मटन में फूंक दिए लाखों, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभा में भी किए बैंक के लाखों खर्च...

Rajnandgaon News: जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष नवाज खान ने चिकन-मटन पार्टी करने समेत अपात्रों को हवाई यात्रा करवा, नियम विरुद्ध नियुक्तियां कर व कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के सम्मेलन में बैंक के लाखों रुपए फूंक दिए। अब मामले की जांच की जा रही है।

Rajnandgaon News: सहकारी बैंक के पूर्व अध्यक्ष ने चिकन-मटन में फूंक दिए लाखों, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की सभा में भी किए बैंक के लाखों खर्च...
X
By Gopal Rao

Rajnandgaon News: राजनांदगांव। राजनांदगांव जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के पूर्व अध्यक्ष नवाज खान के हटने के बाद लगातार उनकी करतूतें सामने आ रही है। लाखों रुपए चिकन मटन में फूंकने वाले नवाज खान ने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की सभा में भी सहकारी बैंक के दस लाख रुपए फूंक दिए है। अपने तीन साल के कार्यकाल में नवाज खान ने अलग-अलग कामों में फिजूल खर्ची में 74 लाख रुपए उड़ा दिए। इसके अलावा अपने साले सहित 55 लोगों की गलत ढंग से बैंक में भर्ती भी कर डाली।

प्रदेश में कांग्रेस की सरकार के समय नवाज खान को राजनांदगांव जिला सहकारी केंद्रीय बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। नवाज खान तीन साल तक इस पद पर रहे। नवाज खान ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में पदभार ग्रहण करते ही नवाज खान ने बैंक के पैसों को फिजूल खर्च में उड़ाना शुरू कर दिया। अपने शपथ ग्रहण में ही बैंक के तीन लाख रुपए खर्च कर डाले। यही नहीं विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ग्राम प्रचार के लिए आए थे। ग्राम ठेकवा में उनकी सभा हुई थी। उनकी सभा के लिए भी सहकारी बैंक के दस लाख रुपए नवाज खान ने फूंक दिए।

ग्राम भर्रेगांव में हुई किसान सम्मेलन में भी बैंक के 13 लाख रुपए खर्च किए। अपने कार्यकाल के दौरान सवा दो लाख रुपए की चिकन– मटन पार्टी उड़ा डाली। भाजपा सरकार आने के बाद नवाज खान जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष के पद से हटे और सचिन बघेल नए अध्यक्ष नियुक्त हुए। तब उनके सामने यह गफलत सामने आया। प्रारंभिक रूप से बैंक लगभग 74 लाख रुपए का अपव्यय पूर्व अध्यक्ष नवाज खान ने अपने कार्यकाल में किया है।

अपात्रों को हवाई यात्रा व दिल्ली के महंगे होटलों में स्टे:-

नवाज खान के अध्यक्षीय कार्यकाल में दिल्ली में किसान संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन हुआ था। अध्यक्ष होने के नाते कार्यक्रममें सिर्फ नवाज खान को ही सम्मिलित होना था। पर नवाज खान ने अपने एक दर्जन चहेतों को हवाई यात्रा करवा फ्लाइट से दिल्ली भेज दिया। साथ ही उन्हें महंगे होटलों में भी ठहराया। उनके खाने–पीने खातिरदारी में लाखों रुपए खर्च किए।

तेलंगाना के किसानों की आवभगत में दस लाख खर्च:–

नवाज खान ने तेलंगाना के किसानों की आवभगत में दस लाख रुपए खर्च कर डाले। साथ ही डोंगरगढ़ के किसानों को गन्ना उत्पादन के सब्ज–बाग दिखा लगभग 200 चारपहिया वाहनों के माध्यम से कवर्धा ले जा घुमाने में लाखों रुपए का खर्च दिखाया गया है। कवर्धा जिले में सहकारी बैंक की तीन शाखाएं खोलने में 28 लख रुपए का खर्चा दर्शाया गया है। राजनांदगांव, मोहला, खैरागढ़ में किसानों की जन चौपाल लगा बैंक के पैसों से कांग्रेस का प्रचार–प्रसार किया।

साले समेत 55 की गलत नियुक्ति:–

नवाज खान ने अपने साले समेत 55 लोगों की नियम विरुद्ध तरीके से अनियमित कर्मचारी के तौर पर सहकारी बैंक में नियुक्ति करवा डाली। लगभग एक करोड़ रूपये कर्मचारियों को वेतन भुगतान के रूप में भी बैंक द्वारा किया गया। नियुक्ति के लिए लाखों रूपये के लेनदेन के आरोप नवाज खान के ऊपर लगे। पंडरिया विधायक भावना बोहरा द्वारा विधानसभा में गलत नियुक्ति होने का मामला उठाने पर 55 कर्मचारियों को सेवा से पृथक कर दिया गया है।

प्रबंधक ने की थी आत्महत्या:–

छिपा सोसायटी के प्रबंधक गोवर्धन वर्मा ने अपने घर में फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली थी , जिसका कारण 28 लाख रूपए के धान के उठाव को लेकर गड़बड़ी थी। आरोपों के अनुसार नवाज खान की प्रताड़ना के चलते गोवर्धन वर्मा ने आत्महत्या की थी। डोंगरगढ़ पुलिस तत्कालीन बैंक के अध्यक्ष नवाज खान की मामले में संलिप्ता की जांच कर रही है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story