Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: RPF के 2 जवानों ने ही चुरा ली रेलवे की संपत्ति: कबाड़ी को फंसा दिया, कबाड़ी ने जो किया वह दिल दहलाने....

Bilaspur News: ट्रेन के वैगन से RPF के दो जवानों ने आयरन प्लेट्स चुराकर बेच दी, कबाड़ी को झूठे आरोप में फंसा दिया,बेटे को परेशान करने लगे। जवानों की प्रताड़ना से परेशान कबाड़ी ने ट्रेन से कटकर जान दे दी। इस पूरी घटना के लिए विभाग ने दोनों जवान को दोषी ठहराया है। हाई कोर्ट ने भी याचिका खारिज कर दिया है।

Bilaspur News: RPF के 2 जवानों ने ही चुरा ली रेलवे की संपत्ति: कबाड़ी को फंसा दिया, कबाड़ी ने जो किया वह दिल दहलाने....
X
By Radhakishan Sharma

Bilaspur News: बिलासपुर। रेलवे की संपत्ति के सुरक्षा के लिए जिन जवानों को तैनात किया गया था, दोनों सुरक्षा के बजाय रेलवे संपत्ति की चोरी करने लगे। ट्रेन के वैगन से आयरन प्लेट्स को गिराया। 50-60 बोरियों में भरा और चार पहिया वाहन से ले जाकर कुछ लोगों को शामिल कर एक व्यक्ति को बेच दिया। चोरी की घटना को अंजाम देने के बाद दूसरे दिन दोनों जवान एक कबाड़ी के घर गए। घर वालों से दुर्व्यवहार किया। कबाड़ी के बेटे को पकड़कर तिल्दा चौकी ले आए। कबाड़ी के यहां से चोरी का कोई सामान बरामद भी नहीं किया था। इससे परेशान कबाड़ी ने ट्रेन से कटकर जान दे दी।

इस मामले में विभागीय जांच पूरी होने के बाद दोनों से 15 दिनों के भीतर आला अफसरों ने जवाब मांगा था। दोनों ने जांच रिपोर्ट को निरस्त करने की मांग करते हुए हाई कोर्ट में याचिका लगाई थी। मामले की सुनवाई जस्टिस नरेंद्र कुमार व्यास के सिंगल बेंच में हुई।

क्या है मामला

बिलासपुर के तालापारा निवासी एके पात्रे और तिल्दा निवासी मोहित कुमार आरपीएफ के तिल्दा पोस्ट में हेड कांस्टेबल के पद पर पदस्थ थे। 28 दिसंबर 2021 को आयरन प्लेट्स से भरा रैक मांढर रेलवे स्टेशन पहुंचा। दोनों जवानों पर आरोप है कि दोनों ने रैक के ताले खोले और कुछ लोगों की मदद से आयरन प्लेट्स गिराए। 50-60 बैग में भरकर एक कबाड़ी को बेच दिया। दूसरे दिन दोनों ने मांढर निवासी कबाड़ीअब्दुल खान को पकड़ा। पूछताछ के दौरान दोनों जवानों पर हमला करने के आरोप में कबाड़ी के बेटे साहिल खान पर झूठा मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया। इस घटना से परेशान कबाड़ी अब्दुल खान ने 10 जनवरी 2022 को अमरकंटक एक्सप्रेस से कटकर जान दे दी थी।

बेटी ने की लिखित शिकायत

पिता की मौत के बेटी जन्नत खान ने आरपीएफ के दोनों जवानों के खिलाफ पिता व भाई को प्रताड़ित करने और झूठे आरोप में फंसाने का आरोप लगाती हुई शिकायत की व इस पूरे मामले की जांच की मांग की थी। प्रारंभिक जांच के बाद 10 जनवरी 2022 को ही दोनों जवानों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। 30 जनवरी 2022 को आरोप पत्र जारी किया गया। इसके खिलाफ दोनों ने पूर्व में याचिका लगाई थी, जिसे हाई कोर्ट ने निराकृत कर दिया था। मामले की जांच पूरी होने के बाद जांच अधिकारी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। 27 अप्रैल 2022 और 28 अप्रैल 2022 को सौंपे जांच रिपोर्ट पर दोनों जवानों को 15 दिनों के भीतर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए थे। जांच रिपोर्ट में लगाए गए आरोप को चुनौती देते हुए दोनों जवानों ने अपने अधिवक्ता के खिलाफ छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी।

ये लगाए गए हैं आरोप

आरपीएफ के दोनों जवानों पर जांच रिपोर्ट में गंभीर आरोप लगाए गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश का उल्लंघन करने, चोरी में शामिल होने, कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने और मृतक अब्दुल खान के साथ दुर्व्यवहार- मारपीट करने का आरोप है। आरपीएफ के दोनों जवानों के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 और 506 के तहत एफआईआर दर्ज किया गया है।मामले की सुनवाई के बाद कोर्ट ने आरपीएफ के दोनों की याचिका को खारिज कर दिया है। कोर्ट ने दोनों आरोपी जवानों को जांच रिपोर्ट में जवाब पेश करने की छूट दी है।

Next Story