Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अभी करना होगा इंतजार… फिर बढ़ाया गया अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध

काम की खबर: अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए अभी करना होगा इंतजार… फिर बढ़ाया गया अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध
X
By NPG News

नई दिल्ली 27 फरवरी 2021। नागरिक उड्डयन महानिदेशक ने कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए भारत आने और यहां से जाने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर लगे प्रतिबंध को और बढ़ा दिया है। अब भारत आने और यहां से जाने वाली वाणिज्यिक अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधों को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है। इससे पहले DGCA ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 28 फरवरी, 2020 तक रोक लगा रखी थी। अब इस अवधि को 31 मार्च, 2020 तक बढ़ा दिया गया है।
नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के मुताबिक भारत से जाने और भारत आने वाली निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री सेवाएं 31 मार्च, 2021 तक 23.59 मिनट तक निलंबित रहेंगी। हालांकि चुनिंदा मार्गों पर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति दी जा सकती है। बता दें कि पाबंदी मालवाहक उड़ानों और डीजीसीए की मंजूरी वाले उड़ानों पर लागू नहीं होगी।
डीजीसीए ने कहा है कि यह प्रतिबंध अंतरराष्‍ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और विशेष अनुमति वाली उड़ानों पर लागू नहीं होगा। भारत ने 18 देशों के साथ एयर बबल अनुबंध किया है। इसके तहत प्रत्‍येक देश की एयरलाइंस को प्रत्‍येक सप्‍ताह एक निश्चित संख्‍या में भारत के लिए उड़ाने संचालित करने की अनुमति दी जाती है। इसी प्रकार भारतीय एयरलाइंस को इन 18 देशों के शहरों के लिए उड़ान भरने का अधिकार दिया गया है। इसके अलावा वंदे भारत मिशन के तहत देशवासियों को वापस लाने का कार्यक्रम भी निरंतर जारी है।

डीजीसीए की ओर से जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि यह प्रतिबंध अंतरराष्‍ट्रीय ऑल-कार्गो ऑपरेशन और विशेष अनुमति वाली उड़ानों पर लागू नहीं होगा। मालूम हो कि कोरोना संकट के दौरान भी वंदे भारत मिशन के तहत सरकार ने कई देशों से भारतवासियों को वापस लाने का कार्यक्रम चलाया था। अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधों को ऐसे समय बढ़ाया गया है जब देश में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी आ रही है।

मौजूदा वक्‍त में भारत ने कई देशों के साथ एयर बबल समझौते किए हैं। इस समझौते के तहत चुनिंदा देशों से अंतरराष्‍ट्रीय यात्री उड़ानों को मंजूरी दी गई है। मालूम हो कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के चलते पिछले साल 25 मार्च को यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। बाद में 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाएं तो शुरू हो गई थी लेकिन अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंधों को समय समय पर बढ़ाया जाता रहा है।

Next Story