Begin typing your search above and press return to search.

भारत में कोरोना वैक्सीन का काउंटडाउन शुरू …. भारत में महज इतने दिनों में मिलेगी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा टीका….वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दी पूरी जानकारी.. पढ़िये

भारत में कोरोना वैक्सीन का काउंटडाउन शुरू …. भारत में महज इतने दिनों में मिलेगी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा टीका….वैक्सीन बनाने वाली कंपनी ने दी पूरी जानकारी.. पढ़िये
X
By NPG News

नयी दिल्ली 23 अगस्त 2020। देश की पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। भारत (India) की पहली कोरोना वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ (Covishield) 73 दिनों में बाजार में उपलब्ध हो जाएगी. इस वैक्सीन (Vaccine) से जुड़ी एक और खास बात ये है कि राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत भारत सरकार (Indian Government) हर भारतीय को कोरोना का मुफ्त टीका लगाएगी। बता दें कि कोविशिल्ड को पुणे की बायोटेक कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट बना रही है।

मीडिया को सीरम इंस्टीच्यूट की तरफ से कहा गया है कि भारत सरकार ने हमें विशेष निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है. इसके तहत हमने ट्रायल प्रोटोकॉल की प्रक्रिया को तेज कर दिया है ताकि ट्रायल 58 दिनों में पूरा हो जाए. इस तरह शनिवार को तीसरे फेज के ट्रायल का पहला डोज दिया गया है, दूसरा डोज शनिवार से 29 दिनों के बाद दिया जाएगा. ट्रायल का अंतिम डाटा दूसरा डोज दिए जाने के 15 दिन के बाद सामने आएगा. इसके बाद हम कोविशिल्ड को व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए बाजार में लाने की योजना बना रहे हैं.” इससे पहले इस वैक्सीन का ट्रायल पूरा होने में 7 से 8 महीने लगने की बात कही जा रही थी.

शनिवार को भारत में Covishield वैक्सीन के फेज-3 ट्रायल की पहली खुराक दी गई. दूसरी खुराक 29 दिन के बाद दी जाएगी. दूसरी खुराक देने के 15 दिन बाद ट्रायल का आखिरी डेटा सामने आएगा. सबकुछ सही रहा तो करीब 72 दिन में वैक्सीन लोगों तक पहुंच सकती है.वहीं, सीरम इंस्टीट्यूट को कोरोना वैक्सीन तैयार करने के लिए बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन और गवि वैक्सीन्स अलायंस से 150 मिलियन डॉलर का फंड भी मिला है. ये फंड भारत सहित अन्य विकासशील देशों को वैक्सीन सप्लाई करने के लिए दिया गया है.

भारत की आबादी इस वक्त लगभग 130 करोड़ है। सीरम से 68 करोड़ डोज खरीदने के बाद वैक्सीन की बाकी जरूरतों को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ICMR और भारत बायोटेक द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की जा रही Covaxine और निजी फार्मा कंपनी Zydus Cadila द्वारा विकसित की जा रही ZyCoV-D का ऑर्डर दे सकती है, बशर्ते इन कंपनियों का कोरोना वैक्सीन का ट्रायल सफल रहे। भारत बायोटेक ने अबतक ये नहीं बताया कि वो वैक्सीन का ट्रायल कब शुरू करेगा और कब खत्म। हालांकि, भारत बायोटेक के सीएमडी कृष्णा एल्ला ने कहा है कि वैक्सीन की सुरक्षा और क्षमता को सुनिश्चित करने के लिए इसके निर्माण में किसी तरह का शॉर्ट कट नहीं अपनाया जाएगा।

Next Story