Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: अब Paytm पर यूजर्स बना पाएंगे अपनी हेल्थ ID, जानें क्या होगा फायदा...यहां लें सारी जानकारी

काम की खबर: अब Paytm पर यूजर्स बना पाएंगे अपनी हेल्थ ID, जानें क्या होगा फायदा...यहां लें सारी जानकारी
X
By NPG News

नईदिल्ली 15 फरवरी 2022 I पेटीएम ने अपने यूजर्स को एक ऐसी सुविधा दी हुई है जिसके जरिए वो अपने स्वास्थ्य से जुड़े डॉक्यूमेंट्स को एक यूनीक हेल्थ ID (Unique Health ID) में सेफ रख सकते हैं. देश में अब कई काम डिजिटल तरीके से हो रहे हैं. इसीलिए पेटीएम के यूनीक हेल्थ ID के जरिए आप भी स्वास्थ्य से जुड़े कई काम डिजिटली करा सकते हैं. पेटीएम ने कुछ दिन पहले ही एलान किया था कि इसने नेशनल हेल्थ अथॉरिटी हेल्थ आईडी के साथ इंटीग्रेट किया है जिसके जरिए यूजर्स पेटीएम पर अपनी यूनीक हेल्थ आईडी क्रिएट कर सकते हैं

क्या है पेटीएम की योजना-आपको कैसे फायदा मिलेगा :- पेटीएम ने एलान किया है कि वो अपने प्लेटफॉर्म पर नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की हेल्थ आई़डी जोड़ रहा है जिसके तहत उसके यूजर्स अपनी यूनीक हेल्थ आईडी पेटीएम पर क्रिएट कर सकेंगे. इससे उनको कई तरह की फैसिलिटी मिलेंगी जैसे कि यूजर्स अपनी टेस्ट की लैब रिपोर्ट्स देख सकेंगे. टेली कंसल्टेंट की बुकिंग करने में सक्षम हो सकेंगे और अपनी हेल्थ से जुड़ी तमाम जानकारियों को एक जगह अपनी हेल्थ आईडी में स्टोर कर सकेंगे और हेल्थ लॉकर में सुरक्षित रख सकेंगे.

पेटीएम पर बना सकेंगे हेल्थ ID :- कंपनी का टारगेट छह महीने के अंदर 10 मिलियन से ज्यादा भारतीयों को अपनी हेल्थ आईडी (Health ID) बनाने में सक्षम बनाना है. जो यूजर्स पेटीएम पर अपनी ID बनाते हैं, वे अपनी लेबोरेटरी रिपोर्ट प्राप्त कर सकेंगे, अस्पतालों के साथ टेली-कंसल्ट बुक कर सकेंगे, और अपनी सभी जानकारी को एक हेल्थ लॉकर में सभी पेटीएम ऐप पर आसानी से मैनेज कर सकेंगे. पेटीएम मिनी ऐप स्टोर ने एक हेल्थ स्टोरफ्रंट भी लॉन्च किया है जो हेल्थकेयर स्पेस में टॉप नामों को जोड़ता है और लाता है जिसके माध्यम से यूजर्स टेली कंसल्टेशन बुक कर सकते हैं, फार्मेसियों से खरीद सकते हैं, लैब टेस्ट बुक कर सकते हैं, हेल्थ बीमा खरीद सकते हैं, मेडिकल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं.विकास पर बोलते हुए, पेटीएम के प्रवक्ता ने कहा, "Paytm का इस्तेमाल लाखों यूजर्स अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए करते हैं. हेल्थकेयर सभी भारतीयों के लिए एक महत्वपूर्ण आवश्यकता है और हमारी लेटेस्ट पहल के साथ, यूजर्स पेटीएम ऐप पर अपनी यूनिक हेल्थ आईडी बना सकते हैं. यह भारत सरकार की पहल के अनुरूप है, और यूजर्स को उनके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक आसानी से पहुंच प्रदान करता है. ". पेटीएम के यूजर्स अपनी हेल्थ आईडी को अपनी पर्सनल हेल्थ रिकॉर्ड (PHR) से लिंक कर सकते हैं जो उनके सारे मेडिकल रिपोर्ट्स और हिस्ट्री को एक साथ एक्सेस करने की सर्विस देगा. इसके जरिए यूजर के स्वास्थ्य से जुड़ी एक-एक जानकारी पेटीएम से क्रिएट की हुई यूनीक हेल्थ आईडी पर आ जाएगी और यूजर्स को काफी आसानी हो जाएगी.

1 करोड़ लोगों की हेल्थ आईडी :- पेटीएम ने जानकारी दी कि कंपनी का लक्ष्य है कि आने वाले 6 महीनों के अंदर 1 करोड़ भारतीयों की हेल्थ आईडी इसके प्लेटफॉर्म पर क्रिएट कराई जा सके. कंपनी ने जो जानकारी मुहैया कराई है उसके मुताबिक एंड्रॉएड और आईओएस दोनों ही तरह के यूजर्स की हेल्थ आईडी क्रिएट करवाने वाला सबसे बड़ा कंज्यूमर प्लेटफॉर्म Paytm बनेगा. इसके जरिए लोग फॉर्मेसी से दवा भी खरीद सकेंगे, लैब टेस्ट भी बुक कर सकेंगे और जरूरत पड़ने पर सारी मेडिकल रिपोर्ट का एक साथ एक्सेस कर पाएंगे.

Next Story