Begin typing your search above and press return to search.

काम की खबर: 1 जनवरी से ATM से कैश निकालना पड़ेगा महंगा, ये हैं नई दरें...यहां जानिए

काम की खबर: 1 जनवरी से ATM से कैश निकालना पड़ेगा महंगा, ये हैं नई दरें...यहां जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 26 दिसम्बर 2021। नए साल में एटीएम से फ्री पैसा निकालने की सीमा के बाद पैसे निकालने पर आपको पहले से ज्यादा चार्ज देना होगा. एक जनवरी 2022 से ATM से मुफ्त निकासी की सीमा के बाद पैसे निकालने पर बैंक 20 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन की बजाय 21 रुपय ट्रांजैक्शन चार्ज वसूलेंगे.

जून में ही भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को 1 जनवरी 2022 से मुफ्त मासिक सीमा से अधिक नकद और गैर-नकद एटीएम लेनदेन के लिए शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी थी। एक्सिस बैंक ने कहा, "RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, एक्सिस बैंक या अन्य बैंक के एटीएम में 01-01-22 से मुफ्त सीमा से ऊपर का वित्तीय लेनदेन शुल्क ₹21 + GST होगा।

वर्तमान में बैंक ATM या कैश रिसाइक्लिर मशीन से कैश और नॉन-कैश ट्रांजेक्शन करने पर महीने में पहले 5 वित्तीय ट्रांजेक्शन फ्री होते हैं। इसके बाद 20 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन का चार्ज लगता है। लेकिन 1 जनवरी 2022 से यह चार्ज 21 रुपये प्रति वित्तीय ट्रांजेक्शन होगा। उन्हें मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 3 ट्रांजेक्शन और नॉन-मेट्रो शहरों में दूसरे बैंक के एटीएम से 5 ट्रांजेक्शन अभी की तरह मुफ्त मिलती रहेंगी। ग्राहक अपने स्वयं के बैंक एटीएम से हर महीने पांच मुफ्त लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) के लिए पात्र बने रहेंगे। वे मेट्रो सिटी में अन्य बैंक के एटीएम से तीन और गैर-मेट्रो केंद्रों में पांच मुफ्त लेनदेन भी कर सकेंगे।

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने बैंकों को ATM के जरिए तय मुफ्त मंथली लिमिट से ज्यादा बार रकम निकालने या अन्य लेन-देन करने पर ज्यादा चार्ज वसूल की इजाजत दे दी थी। अब 1 जनवरी 2022 से एटीएम से पैसा निकालने या जमा करने की फ्री सीमा के बाद ज्यादा चार्ज वसूल किया जाएगा।

वहीं गैर मेट्रो शहरों में 5 बार तक एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. इसके बाद मेट्रो शहरों में फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन करने पर 20 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन और 8.50 रुपए नॉन फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के तौर पर देना होता है.

Next Story