Begin typing your search above and press return to search.

Tulsi Ka Mahatva: घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो होगा हर समस्या का निदान, बस करें इन नियमों का पालन...

Tulsi Ka Mahatva: घर में तुलसी का पौधा लगाते हैं तो होगा हर समस्या का निदान, बस करें इन नियमों का पालन...
X
By NPG News

रायपुर I हिन्दू धर्म में तुलसी के पौधे का बहुत अधिक महत्व होता है और तुलसी को पूजनीय माना जाता है। तुलसी के पौधे को घर की सही दिशा में यदि लगाया जाये तो इससे बहुत से फायदे भी होते हैं इसके अलावा कोई भी शुभ काम किया जाये तो उसमे भी तुलसी के पत्तों को जरूर शामिल किया जाता है। जानते हैं तुलसी के पौधे रखने के क्या नियम होते हैं ...

तुलसी का महत्व

जिस घर में तुलसी का पौधा लगाया जाता है और तुलसी की पूजा की जाती है वहां नकारात्मक ऊर्जा कभी प्रवेश नहीं करती है बल्कि हमेशा पॉजिटिविटी बनी रहती है।

तुलसी के पौधे को घर में लगाने से धन से जुडी समस्याओं में भी मदद मिलती है। यदि घर में किसी व्यक्ति को खांसी जुखाम कफ आदि हो जाये तो भी तुलसी बहुत फायदेमंद होते है। क्योंकि तुलसी में औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

घर में तुलसी के नियम

हिन्दू धर्म में घर में दो ही तरीके की तुलसी लगाने के महत्व के बारे में बताया गया है। एक है रामा तुलसी और एक है श्यामा तुलसी, केवल इन्हीं दो तुलसी के पौधे को घर में लगाना शुभ माना जाता है।

जब भी आप पूजा करते हैं तो आप दो, पांच या सात पत्ते तुलसी के तोड़कर घर के पूजा घर में रख सकते हैं साथ ही जब तक यह मुरझायें नहीं तब तक इन्हें बदलने की जरुरत भी नहीं होती है। क्योंकि तुलसी को बहुत ही पवित्र माना जाता है ।

तुलसी के पौधे में जल चढाने से पहले इस बात का ध्यान रखें की आप नहाएं हुए हो। तुलसी को जल देने के बाद उसे नमस्कार करके प्रार्थना जरूर करें। सूर्योदय के समय जल चढ़ाना सबसे शुभ होता है। महिलाएं मासिक धर्म के दिनों में तुलसी से दूरी रखें और जल भी नहीं चढ़ाएं। तुलसी के पत्तों को कभी चबाकर नहीं खाना चाहिए।

इन देवताओँ को तुलसी नहीं चढ़ानी चाहिए

हर एक देवी देवता को कुछ चीजें बहुत प्रिय होती है तो कुछ चीजों को उन्हें समर्पित करना शुभ नहीं माना जाता है। जैसे की श्री कृष्ण को तुलसी अत्यंत प्रिय है, उन्हें तुलसी जरूर चढ़ाएं, भगवान् विष्णु व् माँ लक्ष्मी को भी तुलसी चढ़ाई जा सकती है। लेकिन आपको भोलेनाथ और गणेश जी को तुलसी बिल्कुल भी नहीं चढ़ानी चाहिए।

इस दिन न चढ़ाये तुलसी में जल

नियमित रूप से तुलसी को जल चढ़ाना बहुत ही शुभ माना जाता है लेकिन शास्त्रों के अनुसार रविवार और एकादशी के दिन गलती से भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए। क्योंकि रविवार के दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला उपवास रखती थी। ऐसे में यदि आप तुलसी को जल चढ़ाते हैं तो इससे उनका व्रत टूट जाता है जो की अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा एकादशी के दिन भी तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए यदि आप ऐसा करते हैं तो आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है, घर में कलह बढ़ता है, धन हानि होती है, आदि। तुलसी से जुड़े इन नियमों का पालन कर आप घर में सकारात्मकता भर सकते हैं।

Next Story