Begin typing your search above and press return to search.

Share Market: 70,000 की रिकॉर्ड ऊंचाई से लुढ़कने के बाद सेंसेक्स 103 अंक ऊपर बंद हुआ

Share Market: 70,000 की रिकॉर्ड ऊंचाई से लुढ़कने के बाद सेंसेक्स 103 अंक ऊपर बंद हुआ
X
By Kapil markam

Share Market: Mumbai: बीएसई 30-स्टॉक बेंचमार्क सेंसेक्स सोमवार को सुबह के कारोबार में 70,000 अंक को पार करते हुए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, लेकिन डॉ. रेड्डी लैब पर यूएस रिपोर्ट के बाद लुढ़कर 69,928.53 पर आ गया। प्रमुख फार्मा शेयरों में गिरावट के बावजूद सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए।

अंत में बैंक शेयरों में तेजी, भारतीय रेलवे वित्त निगम (आईआरएफसी) और भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी (आईआरईडीए) के साथ-साथ पीएसयू बैंकों के बढ़त से सेंसेक्स 102.93 अंक चढ़कर बंद हुआ।

एनएसई निफ्टी 21,026 के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, लेकिन अंत में दिन का कारोबार खत्म होने के बाद 27.7 अंकों की बढ़त के साथ 20,997.10 पर बंद हुआ। निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स भी नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

सेंसेक्स के 30 शेयरों में अल्ट्राटेक सीमेंट सबसे अधिक मुनाफे में रहा, इसने 3.5 प्रतिशत की छलांग लगाई। नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन, इंडसइंड बैंक, जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा मोटर्स और एनटीपीसी अन्य प्रमुख लाभ में रहे।

दूसरी ओर, एक्सिस बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और हिंदुस्तान यूनिलीवर घाटे में रहे।

शेयर बाजार के प्रदर्शन पर क्वांटम म्यूचुअल फंड में फंड मैनेजर इक्विटी, जॉर्ज थॉमस ने कहा: "स्थिर घरेलू मैक्रो वातावरण के साथ-साथ तेज आय ट्रैजेक्टरी ने बाजार को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया है। अनुकूल कॉर्पोरेट आय चक्र, स्थिर नीति वातावरण और संभावित एफपीआई मध्यम अवधि में प्रवाह से बाज़ारों को समर्थन मिल सकता है।"

उन्होंने सलाह दी कि निवेशकों को उन चुनिंदा इलाकों में सावधानी बरतनी चाहिए जहां स्टॉक का प्रदर्शन जरूरत से ज्यादा रहा है।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story