Begin typing your search above and press return to search.

SECL News: एसईसीएल की 3 खदानों को स्टार रेटिंग, विशेष अभियान 3.0 की उपलब्धियों के लिए मिला पुरस्कार, मीडिया प्रचार-प्रसार में भी अवार्ड...

SECL News: एसईसीएल की 3 खदानों को स्टार रेटिंग, विशेष अभियान 3.0 की उपलब्धियों के लिए मिला पुरस्कार, मीडिया प्रचार-प्रसार में भी अवार्ड...
X
By Gopal Rao

SECL News: बिलासपुर। एसईसीएल की तीन खदानों की स्टार रेटिंग एवं विशेष अभियान 3.0 की उपलब्धियों के लिए कोयला मंत्रालय द्वारा पुरस्कार दिया गया है। एसईसीएल की चरचा भूमिगत खदान (वर्ष 2018-19, 2019-20), बंगवार भूमिगत खदान (वर्ष 2019-20, 2020-21, 2021-22) एवं खैरहा भूमिगत खदान (वर्ष 2020-21) के लिए स्टार रेटिंग पुरस्कार से नवाजा गया है। उक्त अवार्ड माननीय कोयला मंत्री प्रल्हाद जोशी के करकमलों से नई दिल्ली में आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में प्रदान किए गए।

कोयला मंत्रालय द्वारा कोयला एवं लिग्नाइट खदानों को सात व्यापक मॉड्यूलों "खनन प्रचालन, पर्यावरण, प्रौद्योगिकी एवं बेस्ट प्रैक्टिस का समावेश, आर्थिक प्रदर्शन, पुनर्वास और पुनर्स्थापन, श्रमिक संबंधित अनुपालन और सुरक्षा एवं संरक्षण के आधार पर देशभर की सरकारी एवं निजी क्षेत्रों की कोयला एवं लिग्नाइट खदानों को स्टार रेटिंग दी जाती है। प्रत्येक खदान की उपलब्धियों का समग्र रूप से मूल्यांकन करते हुए, स्टार रेटिंग फाइव स्टार से नो स्टार तक के स्तर पर प्रदान की जाती है।

भूमिगत खदानों से कोयला उत्पादन बढ़ाने पर ज़ोर, एसईसीएल में कंटीन्यूअस माइनर की संख्या होगी 50 के पार कोयला मंत्रालय द्वारा वर्ष 2030 तक भूमिगत कोयला खदानों से कुल उत्पादन 100 मिलियन टन तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। एसईसीएल द्वारा भी इस दिशा में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं जिसके फलस्वरूप पिछले वित्तीय वर्ष में काफी समय के बाद भूमिगत खदानों से कोयला उत्पादन में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। कंपनी द्वारा वर्तमान में भूमिगत खदानों में 12 कंटीन्यूअस माइनर लगाए गए हैं एवं भविष्य में 40 और कंटीन्यूअस माइनर लगाने की योजना पर काम किया जा रहा है।

विशेष अभियान 3.0 की उपलब्धियों के लिए एसईसीएल को मिला पुरस्कार मीडिया प्रचार-प्रसार सहित तीन श्रेणियों में कोयला मंत्रालय की सभी 14 कंपनियों में एसईसीएल रही प्रथम उक्त समारोह में एसईसीएल को भारत सरकार के विशेष अभियान 3.0 के तहत मीडिया प्रचार-प्रसार (सर्वाधिक सोशल मीडिया उपस्थिति एवं प्रेस कवरेज), सर्वाधिक साफ किया गया क्षेत्र एवम् स्क्रैप निपटान से सर्वाधिक राजस्व एवं के क्षेत्र में सभी 14 कोयला एवं लिग्नाइट खदानों में पहला स्थान हासिल करने के लिए माननीय कोयला मंत्री द्वारा पुरस्कृत किया गया। विशेष अभियान 3.0 अंतर्गत एसईसीएल द्वारा लगभग 29 लाख वर्ग फुट से अधिक का क्षेत्र साफ किया गया एवं 2000 मेट्रिक टन से अधिक स्क्रैप हटाया गया जिससे 10 करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ।

विशेष अभियान 3.0 के तहत की जा रही गतिविधियों के सोशल मीडिया एवं विभिन्न माध्यमों पर प्रचार प्रसार में भी एसईसीएल भारत सरकार की सभी कोल/लिग्नाइट कंपनियों में अव्वल रही। अभियान के दौरान एसईसीएल की गतिविधियों में 159 ट्वीट, 20 प्रेस रिलीज़, 22 लाभार्थी विडियो, 03 बेस्ट प्रैक्टिस वीडियो, दूरदर्शन एमपी व छत्तीसगढ़ पर विशेष रिपोर्ट का प्रसारण, पीआईबी नई दिल्ली द्वारा प्रेस रिलीज़ आदि शामिल रहीं।

आज के कार्यक्रम में कोयला मंत्रालय से कोयला सचिव अमृत लाल मीणा, अपर सचिव एम नागराजू, कोल इंडिया चेयरमैन पीएम प्रसाद की विशिष्ट उपस्थिति रही। समारोह में एसईसीएल से निदेशक (तकनीकी सह योजना/परियोजना) एसएन कापरी, क्षेत्रीय महाप्रबंधक सोहागपुर क्षेत्र पी कृष्णा, क्षेत्रीय महाप्रबंधक बैकुंठपुर क्षेत्र बीएन झा, महाप्रबंधक (कल्याण/सीएसआर) रत्नेश कुमार श्रीवास्तव उपस्थित रहे। इस अवसर पर सीएमडी डॉ प्रेम सागर मिश्रा ने एसईसीएल टीम को बधाई दी।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story