Begin typing your search above and press return to search.

SECL News: जुलाई में 44 प्रतिशत बढ़ा एसईसीएल का उत्पादन, डिस्पैच भी सर्वाधिक

SECL News: जुलाई 2023 डिस्पैच के लिहाज़ से भी कम्पनी के लिए उत्साहजनक रहा। कोयला डिस्पैच में 24.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

SECL News: जुलाई में 44 प्रतिशत बढ़ा एसईसीएल का उत्पादन, डिस्पैच भी सर्वाधिक
X
By Sanjeet Kumar

SECL News: बिलासपुर। साउथ ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एसईसीएल) ने उत्पादन में, गत जुलाई में पिछले वर्ष की तुलना में 43.7 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। जुलाई 2023 में कम्पनी का उत्पादन 13.1 मिलियन टन (एमटी) रहा जो कि गत वर्ष इस माह में उत्पादित 9.1 मिलियन टन कोयले की तुलना में 43.7 प्रतिशत अधिक है।

इस वित्तीय वर्ष में, जुलाई 2023 तक कंपनी का सकल उत्पादन भी 22.3 प्रतिशत बढ़कर 54.8 मीट्रिक टन हो गया। वर्ष 2022 में अप्रैल से जुलाई की अवधि के दौरान एसईसीएल ने 44.8 मिलियन टन कोयले का उत्पादन किया था।

जुलाई 2023 डिस्पैच के लिहाज़ से भी कम्पनी के लिए उत्साहजनक रहा। कोयला डिस्पैच में 24.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। पिछले वर्ष के 11.8 मीट्रिक टन की तुलना में, एसईसीएल ने पिछले महीने 14.6 मीट्रिक टन का प्रेषण दर्ज किया। चालू वित्त वर्ष के पहले चार महीनों में समग्र डिस्पैच 59.0 मिलियन टन रहा, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान 51.2 एमटी प्रेषण की तुलना में 15.3 प्रतिशत अधिक है।


जुलाई में, एसईसीएल ने चालू वित्तीय वर्ष में 50 मीट्रिक टन कोयला प्रेषण का लक्ष्य हासिल किया था । यह कंपनी की स्थापना के बाद से 50 मीट्रिक टन का सबसे तेज़ प्रेषण था। पिछले वर्ष कंपनी ने इसी अवधि के दौरान लगभग 44 मिलियन टन कोयला भेजा था, इस प्रकार इस वित्तीय वर्ष में 13 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। उपरोक्त में से 40 मीट्रिक टन कोयला बिजली क्षेत्र को भेज दिया गया है। गर्मी के मौसम में विद्युत संयंत्रों को रिकॉर्ड मात्रा में कोयले की आपूर्ति की गई, जिससे विद्युत संयंत्रों में कोयले की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित हुई है।

गौरतलब है कि कंपनी ने पिछले वित्तीय वर्ष 22-23 में अब तक का सबसे अधिक 167 मिलियन टन कोयला उत्पादन दर्ज किया है. कंपनी को इस साल 200 मिलियन टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य मिला है.

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story