Begin typing your search above and press return to search.

Ratan Tata inspirational Quotes: अगर बहुत निराश हैं, तो पढ़ें रतन टाटा के ये मोटिवेशनल कोट्स, जीवन को मिल जाएगी नई दिशा

हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां आती हैं, जब वो बिल्कुल निराश हो जाता है। उसे आगे का रास्ता नजर नहीं आता। अगर आप भी ऐसी ही परिस्थितियों का सामना कर रहे हों, तो आपको रतन टाटा के इन प्रेरणादायी बातों को जरूर जानना चाहिए। इससे आपकी जिंदगी को नई दिशा मिलेगी।

Ratan Tata inspirational Quotes: अगर बहुत निराश हैं, तो पढ़ें रतन टाटा के ये मोटिवेशनल कोट्स, जीवन को मिल जाएगी नई दिशा
X
By Pragya Prasad

Ratan Tata inspirational Quotes। हर व्यक्ति की जिंदगी में कभी न कभी कुछ ऐसी परिस्थितियां आती हैं, जब वो बिल्कुल निराश हो जाता है। उसे आगे का रास्ता नजर नहीं आता। अगर आप भी ऐसी ही परिस्थितियों का सामना कर रहे हों, तो आपको रतन टाटा के इन प्रेरणादायी बातों को जरूर जानना चाहिए। इससे आपकी जिंदगी को नई दिशा मिलेगी।

रतन टाटा हमेशा कहा करते थे-

  • जीवन उतार-चढ़ाव से भरा होता है, इसकी आदत बना लेनी चाहिए।
  • जिंदगी में कठिनाइयां उसी के पास आती हैं, जिनमें इनका सामना करने की क्षमता होती है।
  • मैं सही फैसले लेने में विश्वास नहीं करता। मैं फैसले लेता हूं और फिर उन्हें सही साबित कर देता हूं।
  • अगर लोग आप पर पत्थर मारते हैं, तो उन पत्थरों का इस्तेमाल अपना महल बनाने में आप कर लीजिए।
  • अपने जीवन की परिस्थितियों और अपनी प्रतिभाओं के मुताबिक, अपने लिए अवसर एवं चुनौतियों की पहचान करें।
  • सबसे बड़ा जोखिम कोई जोखिम नहीं उठाना है। एक ऐसी दुनिया में जो तेजी से बदल रही है, एकमात्र रणनीति जो विफल होने की गारंटी है वह है जोखिम न लेना।
  • सबसे बड़ी असफलता प्रयास न करना है।
  • दुनिया में इंसान मोबाइल के रिचार्ज जैसा है, जो अपनी वैलिडिटी के बाद खत्म हो जाएगा। अगर आप भाग्यशाली रहे तो कम से कम 50 साल तो जिएंगे ही। इन 50 सालों में सिर्फ 2500 सप्ताहांत होते हैं। क्या तब भी सिर्फ काम ही काम करने की जरूरत है? जीवन को इतना भी कठिन नहीं बनाना चाहिए कि खुशियां हमसे दूर रहें।
  • तुम्हारी गलती सिर्फ तुम्हारी है, तुम्हारी असफलता सिर्फ तुम्हारी है, किसी को इसका दोष मत दो। अपनी इस गलती से सीखो और जीवन में आगे बढ़ो।
  • दूसरों की नकल करने वाले व्यक्ति थोड़े समय के लिए सफलता तो प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन वे जीवन में बहुत आगे नहीं बढ़ सकते हैं।
  • जीतने का एकमात्र तरीका यह है कि हारने से न डरें।

86 साल की उम्र में रतन नवल टाटा का निधन

बता दें कि देश-दुनिया के दिग्गज बिजनेसमैन और टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन नवल टाटा का 9 अक्टूबर को 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वे अपने पीछे 3800 करोड़ की संपत्ति छोड़ गए हैं। वे मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में एडमिट थे। पद्म विभूषण और पद्म भूषण से सम्मानित रतन टाटा को 7 अक्टूबर को ICU में भर्ती किए जाने की खबर थी। हालांकि, उन्होंने इसका खंडन करते हुए कहा था कि वे ठीक हैं और रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल पहुंचे हैं।


रतन टाटा ने रूटीन चेकअप के लिए अस्पताल आने की कही थी बात

उन्होंने सोशल मीडिया पर जानकारी दी थी कि वे उम्र संबंधी बीमारियों से पीड़ित हैं, लेकिन उनका मनोबल ऊंचा है। उनका चेकअप चल रहा है और स्वास्थ्य को लेकर किसी भी तरह की अफवाह नहीं फैलाने की अपील उन्होंने की थी।

NCPA में रखा गया है रतन टाटा का पार्थिव शरीर

फिलहाल रतन टाटा का पार्थिव शरीर अंतिम दर्शन के लिए नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (NCPA) में रखा गया है। यहां लोग शाम 4 बजे तक अंतिम दर्शन कर सकेंगे। शाम को राजकीय सम्मान के साथ उनके शव का अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनके अंतिम दर्शन के लिए सभी क्षेत्रों के दिग्गजों के साथ-साथ आम लोग भी आ रहे हैं।

Pragya Prasad

पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करने का लंबा अनुभव। दूरदर्शन मध्यप्रदेश, ईटीवी न्यूज चैनल, जी 24 घंटे छत्तीसगढ़, आईबीसी 24, न्यूज 24/लल्लूराम डॉट कॉम, ईटीवी भारत, दैनिक भास्कर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में काम करने के बाद अब नया सफर NPG के साथ।

Read MoreRead Less

Next Story