Begin typing your search above and press return to search.

मार्केट में पेटीएम को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं: इनवेस्टर्स को तगड़ा घाटा दे गया पेटीएम का महाआईपीओ, नुकसान पर सोशल मीडिया यूजर्स बोले

मार्केट में पेटीएम को अच्छा रिस्पॉन्स नहीं: इनवेस्टर्स को तगड़ा घाटा दे गया पेटीएम का महाआईपीओ, नुकसान पर सोशल मीडिया यूजर्स बोले
X
By NPG News

नईदिल्ली 18 नवंबर 2021 I Paytm IPO: बड़ी उम्मीद के साथ Paytm में पैसा लगाने वालों का आज मूड खराब है। देश के सबसे बड़े डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पेटीएम (Paytm) की पैरंट कंपनी One 97 Communications की आज शेयर बाजार में लिस्टिंग हो गई। कंपनी का शेयर डिस्काउंट के साथ शेयर बाजार में लिस्ट हुआ।पेटीएम के आईपीओ की लिस्टिंग कल या 19 नवंबर को हो सकती है और सभी निवेशकों की निगाहें इसकी तरफ लगी हुई हैं कि यहां पर लिस्टिंग गेन होता है या नहीं.देश का अभी तक का सबसे बड़ा आईपीओ लाने वाली पेटीएम के शेयरों का अलॉटमेंट बीते कल यानी 16 नवंबर को हो चुका है. हालांकि पेटीएम के शेयरों की लिस्टिंग अभी नहीं हुई है और इसके इसी कारोबारी हफ्ते में 18 नवंबर को होने की पूरी उम्मीद है. पेटीएम के आईपीओ (इनीशियल पब्लिक ऑफर) की बात करें तो इसकी कीमत 18300 करोड़ रुपये थी. आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिला और इसको 1.89 गुना बोलियां मिली थीं. पेटीएम के आईपीओ के समय इसका जीएमपी 150 रुपये के करीब था जो घटकर 30 रुपये के आसपास आ चुका था और कल की बात करें तो ये जीरो पर था. इसको देखते हुए कुछ मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके साथ निवेशकों को ज्यादा लिस्टिंग गेन नहीं मिल पाएगा.

क्या है खबर:- दरअसल, ग्रे मार्केट प्रीमियम यानी जीएमपी में पेटीएम के शेयर पर 30 रुपए तक की मामूली बढ़त का अनुमान है। अगर ये अनुमान हकीकत में बदल जाता है तो जिन निवेशकों को आईपीओ अलॉट हुआ है, उन्हें बहुत ज्यादा मुनाफा नहीं मिलेगा। शेयर बाजार में कंपनी का शेयर भाव 2,180 रुपए के आसपास लिस्टेड हो सकता है। हालांकि, एक्सपर्ट का कहना है कि ये शेयर लॉन्ग टर्म में निवेशकों को बड़ा फायदा दे सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट्स की राय मिलीजुली:- पेटीएम के आईपीओ को लेकर बाजार के जानकारों की राय मिलीजुली है और इसको लेकर कुछ जानकारों का मानना है कि इसके शेयर ज्यादा प्रीमियम पर इसलिए लिस्ट नहीं होंगे क्योंकि कंपनी को लेकर कुछ चिंताएं हैं जो इसके मार्केट वैल्यूएशन को कम कर सकती हैं.

क्या होता है ग्रे मार्केट प्रीमियम:- जीएमपी शेयर की अनुमानित कीमत के बारे में बताता है। मान लीजिए कि किसी कंपनी के आईपीओ का इश्यू प्राइस 100 रुपए है और उस पर जीएमपी 50 रुपए दिखा रहा है। इसका मतलब ये हुआ कि जब कंपनी शेयर बाजार में लिस्टेड होगी तो उनकी कीमत अनुमानित कीमत 150 रुपए (100+50) हो जाएगी। अगर निगेटिव में 50 रुपए जीएमपी है तो शेयर बाजार में लिस्टेड होने पर कंपनी का शेयर भाव भी 50 रुपए (100-50) का होगा। निगेटिव की स्थिति में उन निवेशकों को नुकसान होता है जिन्हें आईपीओ अलॉट हुआ है।

यूजर्स बोले:- इसके अलावा एक यूजर ने शायरी के अंदाज में तंज कसा. उसने लिखा, 'हमें तो लूट लिया, #IPO वालों ने, #Paytm वालों ने, आगरा वालों ने. हाय रे मेरी किस्मत.' एक यूजर ने Paytm के आईपीओ के प्राइस इश्यू से कम पर लिस्ट होने पर कहा कि यह नियमों की अनदेखी है. वहीं एक यूजर ने लिखा, 'आपने जितना कैस बैक पिछले 5 साल में लिया था, आज वह वापस हो गया.' फिलहाल Paytm की खूब आलोचना ट्विटर पर हो रही है.

Next Story