Begin typing your search above and press return to search.

Microsoft India makes big announcement: माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने 1 फरवरी से बिजनेस सॉफ्टवेयर पर बढ़ोतरी के लिए बड़ी घोषणा की

Microsoft India makes big announcement: माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने 1 फरवरी से बिजनेस सॉफ्टवेयर पर बढ़ोतरी के लिए बड़ी घोषणा की
X
By Kapil markam

Microsoft India makes big announcement: New Delhi: माइक्रोसॉफ्ट इंडिया ने 1 फरवरी से अपने कमर्शियल ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सर्विसेस के लिए कीमतों में 6 प्रतिशत बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट 365 और डायनेमिक्स 365 शामिल हैं।

भारत में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बढ़ोतरी का लगातार तीसरा वर्ष होगा। माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, ''1 फरवरी 2024 से भारत में क्लाउड प्रोडक्ट्स के लिए आईएनआर कीमतें 6 प्रतिशत बढ़ जाएंगी और ऑन-प्रिमाइसेस सॉफ़्टवेयर भी 6 प्रतिशत बढ़ जाएगा।''

हालांकि, इन परिवर्तनों का उन प्रोडेक्ट्स के लिए थोक लाइसेंसिंग समझौतों के तहत कमर्शियल ग्राहकों द्वारा की गई मौजूदा खरीदारी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, जो मूल्य संरक्षण के अधीन हैं।

महामारी के दौरान, छोटे और मध्यम आकार के उद्यमों (एसएमई) द्वारा अपनाने में अचानक बढ़ोतरी के कारण, भारत में माइक्रोसॉफ्ट के बिजनेस सूट की पेशकशों को महत्वपूर्ण रूप से अपनाया गया।

परिणामस्वरूप, कंपनी ने फरवरी 2022 में लगभग एक दशक में भारत में अपनी पहली कीमत वृद्धि की घोषणा की, जिसमें लगभग 20 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई।

फरवरी 2023 से माइक्रोसॉफ्ट ने भारत में अपनी कीमतों में 11 फीसदी की बढ़ोतरी की। यह कदम वैश्विक आर्थिक मंदी और क्लाउड अपनाने में कमी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद, भारत में अपने बढ़ते उपयोगकर्ता आधार का लाभ उठाने के कंपनी के प्रयासों को दर्शाता है।

इस बीच, माइक्रोसॉफ्ट ने कई नए फीचर्स की घोषणा की है जिन्हें जल्द ही इसकी को-पायलट सर्विस में जोड़ा जाएगा, जिसमें ओपनएआई के लेटेस्ट मॉडल भी शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि जल्द ही को-पायलट को अपडेटेड डीएएलएल-ई 3 मॉडल के साथ जीपीटी-4 टर्बो के लिए सपोर्ट मिलेगा।

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story