Begin typing your search above and press return to search.

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग में 3डी सीएफडी सिमुलेशन पर व्याख्यान...

Kalinga University: मैकेनिकल. सिविल. प्राणी विज्ञान और कंप्यूटर साइंस सहित विभिन्न विषयों के 30 से अधिक शिक्षकों के एक दिलचस्प सत्र में. प्रोफेसर घोष ने 3डी सिमुलेशन और फ्लुइडिन द्वारा विकसित अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर की जटिलताओं पर प्रकाश डाला।

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग में 3डी सीएफडी सिमुलेशन पर व्याख्यान...
X
By Gopal Rao

Kalinga University: रायपुर। कलिंगा विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सदस्यों ने 10 अप्रैल, 2024 को सिविल और पर्यावरण इंजीनियरिंग में 3डी-सीएफडी (कम्प्यूटेशनल फ्लूइड डायनेमिक्स) सिमुलेशन के परिवर्तनकारी अनुप्रयोगों पर फ्लुइडिन ग्रुप के निदेशक प्रोफेसर चंदन घोष द्वारा दिए गए अतिथि व्याख्यान में भाग लिया।


मैकेनिकल. सिविल. प्राणी विज्ञान और कंप्यूटर साइंस सहित विभिन्न विषयों के 30 से अधिक शिक्षकों के एक दिलचस्प सत्र में. प्रोफेसर घोष ने 3डी सिमुलेशन और फ्लुइडिन द्वारा विकसित अत्याधुनिक सॉफ्टवेयर की जटिलताओं पर प्रकाश डाला। फ्लुइडिन संख्यात्मक सॉल्वरों की अद्वितीय क्षमताओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए. प्रोफेसर घोष ने विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उनकी अपरिहार्य भूमिका को रेखांकित किया. जिनमें शामिल हैंः वायु प्रदूषण घटना और मात्रात्मक जोखिम मूल्यांकन (क्यूआरए), वायुमंडलीय विषाक्त गैस रिसाव और कण फैलाव (ईआईए), आग और गर्मी विकिरण. जैसेः शहरी ताप द्वीप. सीमित स्थानों में प्रदूषक फैलाव. ज्वलनशील गैस/एयरोसोल फैलाव और विस्फोट. तेल टैंक फटना और ओवरटॉपिंग. हवा और पानी में रेडियोधर्मी उत्पादों का फैलाव, सतह और भूजल प्रदूषण, वास्तविक समय रिसाव स्रोत का पता लगाना और फैलाव और इनडोर / बाहरी वायु गुणवत्ता और स्वास्थ्य पर प्रभाव।


औद्योगिक पर्यावरणीय प्रभाव (ईआईए) और जोखिम विश्लेषण (क्यूआरए) के साथ- साथ द्रव गतिशीलता (सीएफडी), द्रव संरचना संपर्क, गर्मी हस्तांतरण और विद्युत चुंबकत्व में कम्प्यूटेशनल तकनीकों और प्रक्रिया मॉडल में कठोर अकादमिक सहयोग से विकसित फ्लुइडिन सॉफ्टवेयर. सटीकता और विश्वसनीयता का प्रतीक है। 3डी संरचनात्मक और तरल गतिशीलता की विशेषता. सावधानीपूर्वक परीक्षण के माध्यम से मान्य अनुभवजन्य और सांख्यिकीय फॉर्मूलेशन द्वारा पूरक FLUIDYN सॉफ्टवेयर विश्वसनीय मॉडलिंग परिणाम सुनिश्चित करता है. प्रक्रिया मापदंडों में एक ठोस वृद्धि और दुर्घटनाओं में संभावित परिणामों के विश्लेषण की सुविधा प्रदान करता है। 1987 से चली आ रही विरासत के साथ. FLUIDYN परामर्श सेवाओं और वैज्ञानिक सॉफ़्टवेयर में सबसे आगे रहा है. जो जटिल द्रव और बहु-भौतिकी अनुप्रयोगों के लिए उच्च-परिशुद्धता संख्यात्मक मॉडलिंग समाधानों को शामिल करता है। शिक्षकों को संबोधित करते हुए. प्रोफेसर घोष ने सॉफ्टवेयर के शैक्षिक संस्करण के साथ व्यावहारिक अनुभव के लिए निमंत्रण दिया. जिसमें इंजीनियरिंग. गणित और मल्टीफ़िज़िक्स क्षेत्र में वास्तविक जीवन की चुनौतियों का समाधान करने की इसकी क्षमता पर प्रकाश डाला गया।

सत्र का संचालन कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी ने किया और कलिंगा विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. आर श्रीधर और महानिदेशक डॉ. बायजू जॉन तथा अन्य वरिष्ठ प्रोफेसर भी व्याख्यान में उपस्थित रहे। सूचना प्रौद्योगिकी संकाय और कंप्यूटर विज्ञान विभाग के अधिष्ठाता प्रोफेसर डॉ. उदय कुमार ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story