Begin typing your search above and press return to search.

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय के विधिक सहायता प्रकोष्ठ और आउटलॉड इंडिया के सहयोग से मौलिक अधिकारों पर जागरूकता सत्र आयोजन...

Kalinga University: कलिंगा विश्वविद्यालय द्वारा विधिक सहायता प्रकोष्ठ और आउटलॉड इंडिया के सहयोग से मौलिक अधिकारों पर जागरूकता सत्र आयोजित किया गया।

Kalinga University:  कलिंगा विश्वविद्यालय के विधिक सहायता प्रकोष्ठ और आउटलॉड इंडिया के सहयोग से मौलिक अधिकारों पर जागरूकता सत्र आयोजन...
X
By Gopal Rao

Kalinga University: रायपुर। 14 सितंबर 2024 को, कलिंगा विश्वविद्यालय के विधि संकाय ने लीगल एड सेल और आउटलॉड इंडिया के सहयोग से माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक छात्रों के लिए मौलिक अधिकारों पर एक जागरूकता सत्र का आयोजन किया। यह कार्यक्रम दो स्थानों पर आयोजित किया गया, शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, राखी, नया रायपुर में सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक, तथा स्वामी आत्मानंद विद्यालय, अभनपुर में दोपहर 12:30 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक।


शासकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित सत्र की शुरुआत स्कूल के प्रिंसिपल और कलिंगा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों द्वारा स्वागत भाषण से हुई। रंजन कुमार रे (प्रभारी लीगल एड सेल) और इतिश्री उपाध्याय, सहायक प्रोफेसर, विधि संकाय, कलिंगा विश्वविद्यालय ने सत्र को संबोधित किया और मौलिक अधिकारों के महत्व पर प्रकाश डाला।


बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर की छात्रा संस्कृति ए. साहू ने लैंगिक समानता पर ध्यान केंद्रित करते हुए मौलिक अधिकारों पर मुख्य भाषण प्रस्तुत किया। इसके बाद तनिष्का राव, बीबीएएलएलबी तीसरे सेमेस्टर की छात्रा और वंशिका चंद्राकर, बीएएलएलबी तीसरे सेमेस्टर की छात्रा द्वारा आयोजित इंटरैक्टिव सेशन में प्रश्नोत्तरी और रोल-प्ले शामिल थे। बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर की छात्रा अनुराधा शर्मा के नेतृत्व में एक समूह गतिविधि में केस स्टडीज पर चर्चा और प्रस्तुति शामिल थी, जबकि बीएएलएलबी तृतीय सेमेस्टर के छात्र अंकित साहू ने मानवाधिकार उल्लंघन पर एक समूह चर्चा का नेतृत्व किया। रंजन कुमार रे ने समापन भाषण दिया, जिसमें उन्होंने इतिश्री उपाध्याय के साथ मिलकर मुख्य बिंदुओं का सारांश प्रस्तुत किया।


स्वामी आत्मानंद स्कूल में आयोजित दूसरे सत्र की शुरुआत भी इसी प्रकार की संरचना के साथ हुई, जिसमें स्कूल के प्रधानाचार्य और कलिंगा विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों ने स्वागत भाषण दिया। रंजन कुमार रे (प्रभारी लीगल एड सेल) और इतिश्री उपाध्याय ने सत्र के लक्ष्यों को रेखांकित किया। संस्कृति ए. साहू ने मुख्य प्रस्तुति दी, जिसके बाद तनिष्का राव और वंशिका चंद्राकर के नेतृत्व में एक संवादात्मक सत्र आयोजित हुआ। अनुराधा शर्मा के मार्गदर्शन में आयोजित समूह गतिविधि में विद्यार्थियों को उनके अधिकारों पर व्यावहारिक चर्चा में शामिल किया गया, जबकि अंकित साहू ने वर्तमान समय में मौलिक अधिकारों की प्रासंगिकता पर समूह चर्चा का संचालन किया। सत्र का समापन रंजन कुमार रे और इतिश्री उपाध्याय के वक्तव्य के साथ हुआ, जिसमें सत्र के प्रभाव पर प्रकाश डाला गया।

कलिंगा विश्वविद्यालय के सम्मानित नेतृत्व - जिसमें कुलसचिव डॉ. संदीप गांधी, शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता डॉ. राहुल मिश्रा और विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो. (डॉ.) अजीमखान बी. पठान शामिल हैं - शिक्षा और कानूनी साक्षरता के माध्यम से सशक्तिकरण के दृष्टिकोण का समर्थन करते हैं। सलोनी त्यागी श्रीवास्तव (प्रभारी विभागाध्यक्ष, विधि संकाय) और रंजन कुमार रे (प्रभारी लीगल एड सेल) के मार्गदर्शन में, लीगल एड सेल जनता तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, तथा यह सुनिश्चित करता है कि कानूनी अधिकारों का ज्ञान सभी के लिए सुलभ हो।

मौलिक अधिकारों के बारे में जागरूकता और समझ को बढ़ावा देकर, कलिंगा विश्वविद्यालय का उद्देश्य व्यक्तियों को सशक्त बनाना, जिम्मेदारी की संस्कृति को बढ़ावा देना और अधिक सूचित और सक्रिय समाज के निर्माण में योगदान देना है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story