npg
कॉरपोरेट

जल्द आयेगा Jio का 6G:.. 5G की तुलना में 100 गुना अधिक होगी स्पीड, जानिए और बहुत कुछ....

जल्द आयेगा Jio का 6G:.. 5G की तुलना में 100 गुना अधिक होगी स्पीड, जानिए और बहुत कुछ....
X

नईदिल्ली 23 जनवरी 2022. जहां अभी देश में 5G को लेकर भी कई जगह काम जारी है, वहीं Jio ने 6G की तैयारी कर ली है. Jio अपने यूजर्स को जल्द ही जल्द 6G का एक्सपीरियंस मुहैया कराने की पूरी (6G in India) कोशिश में है. इसी कोशिश में कंपनी ने University of Oulu के साथ समझौता किया है (6G Internet Speed) जो कि 6G नेटवर्क का पता लगाने का काम करेगी. जिससे यूजर की आवश्यकताओं को समझने में आसानी होगी. एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी Jio ने 6G technology में रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए फिनलैंड की University of Oulu से हाथ मिलाया है.

6G की स्पीड 5G की तुलना में 100 गुना अधिक होगी. यानि आप इस स्पीड की मदद से चंद सेकेंड में एक मूवी डाउनलोड कर सकेंगे. हालांकि, Reliance Jio ने अभी तक 6G को लेकर अपनी भविष्य की योजनाओं के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है. लेकिन कंपनी का कहना है कि 'इस साझेदारी से एरियल और Aerial and Space communication, Holographic Beamforming, 3D Connected Intelligence in Cybersecurity, Microelectronics और Photonics को इंडस्ट्री और एकेडमी दोनों में बढ़ावा मिलेगा.'

इस साझेदारी के बारे में कपंनी का कहना है कि नयी 6G तकनीक 5G की ही उन्नत तकनीक है, जो डिजिटलाजेशन को नये स्तर पर ले जाने में सक्षम होगी. इसके तहत कॉल फ्री मेमो और इंटेलिजेंट सर्फेस जैसे हाई कैपिबिलिटी डेटा सर्विस को टेराहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी के माध्यम से पाया जा सकता है. वहीं जब 5G और 6G दोनों सर्विस उपलब्ध होंगे, तो यूजर और बिजनेस के पास डेटा के उपयोग के​ लिए बड़े विकल्प होंगे.

जियो का कहना है कि इस साझेदारी से एरियल और स्पेस कम्युनिकेशन, साइबर सिक्योरिटी, होलोग्राफिक बीमफॉर्मिंग, माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक और फोटोनिक्स में 3D कनेक्टेड इंटेलिजेंस को इंडस्ट्री और एकेडमी में काफी बढ़ावा मिलेगा. फिलहाल जियो और यूनिवर्सिटी ऑफ औलू 6G फीचर वाले प्रॉडक्ट्स तैयार करेंगी.

Next Story