Begin typing your search above and press return to search.

जरूरी खबर: इन दो बैंकों ने करोड़ों ग्राहकों के लिए बदला नियम, तुरन्त जानें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान...

jaruri khabar: in do bankon ne croreon grahakon ke lie badala niyam, turant janen nahin to hoga bada nukasan...

जरूरी खबर: इन दो बैंकों ने करोड़ों ग्राहकों के लिए बदला नियम, तुरन्त जानें नहीं तो होगा बड़ा नुकसान...
X
By NPG News

नईदिल्ली I अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या एचडीएफसी बैंक में है और आपके पास संबंधित बैंकों का क्रेडिट कार्ड भी है तो यह खबर आपके काम आएगी. जी हां, दोनों बैंकों ने 1 जनवरी 2023 से अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. इसके अनुसार, ग्राहकों को पहले से अधिक लाभ और अवसर प्रदान करने का लक्ष्य है. क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए उपलब्ध बोनस अंक नीति में परिवर्तन किए गए हैं.

प‍िछले द‍िनों क्रेडिट कार्ड के जर‍िये रेंट का भुगतान करने पर लगने वाले शुल्क के न‍ियम में भी बदलाव क‍िया गया है. दोंनों बैंकों ने 1 जनवरी 2023 से नए न‍ियमों को लागू कर द‍िया है. पहले हम आपको एचडीएफसी बैंक के नए न‍ियमों से जुड़ी जानकारी देते हैं. बैंक की तरफ से क्रेडिट कार्ड फीस और रिवॉर्ड प्‍वाइंट प्रोग्राम में बदलाव क‍िया गया है. थर्ड पार्टी मर्चेंट के माध्‍यम से रेंट पेमेंट पर कुल रकम का 1 प्रत‍िशत देना होगा. बैंक के मुताब‍िक रेंट पेमेंट के सभी कार्डों पर रिवॉर्ड प्‍वाइंट नहीं मिलेंगे. एजुकेशन संबंधी ट्रांजेक्‍शन पर रिवार्ड प्‍वाइंट नहीं मिलेंगे. एचडीएफसी के कार्ड से यद‍ि आप क‍िसी दूसरे देश में जाकर भारत में स्थित क‍िसी व्‍यापारी से या भारतीय मुद्रा में लेनदेन करते हैं. लेकिन वह विदेश में रज‍िस्‍टर्ड हैं तो एक प्रत‍िशत डायनमिक और स्टेटिक कनवर्जन मार्कअप लिया जाएगा. होटल और टिकट बुकिंग पर एचडीएफसी की तरफ से रिवॉर्ड प्‍वाइंट स‍िस्‍टम में चेंज क‍िया गया है. एसबीआई की तरफ से भी क्रेडिट कार्ड पर म‍िलने वाले रिवॉर्ड प्‍वाइंट स‍िस्‍टम को बदला गया है.

एसबीआई SBI के अनुसार ई-कॉमर्स वेबसाइट से ऑनलाइन शॉप‍िंग पर मिलने वाले रिवार्ड प्‍वाइंट में बदलाव क‍िया गया है. एसबीआई कार्ड की तरफ से BookMyShow, Cleartrip, Apollo 24X7, EazyDiner, Lenskart और Netmeds पर ऑनलाइन खर्च पर 10 गुना रिवार्ड प्‍वाइंट देना जारी रखेगा. एसबीआई (SBI) की तरफ से पहले ही 15 नवंबर 2022 से प्रोसेस‍िंग फी के चार्ज को र‍िवाइज क‍िया गया है. इसके अलावा सभी मर्चेंट ईएमआई पर प्रोसेस‍िंग फीस को 199 रुपये + टैक्स कर दिया गया है. यह चार्ज पहले 99 रुपये+टैक्स था.

Next Story