Begin typing your search above and press return to search.

India's inflation rate: भारत की मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी अन्य देशों से अधिक

Indias inflation rate: भारत की मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी अन्य देशों से अधिक
X
By Kapil markam

India's inflation rate: Chennai: बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक रिपोर्ट में कहा है कि नवंबर में भारत में मुद्रास्फीति दर 5.6 फीसदी रही, जो अन्य देशों की तुलना में अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार, खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों के कारण दिसंबर में भी भारत में मुद्रास्फीति ऊंची रहने की संभावना है। लेकिन राहत की बात है कि पिछले कुछ महीनों से कोर इंफ्लेशन स्थिर है। यह एक डिमांड साइड समस्या है जिसे मौद्रिक नीति से नियंत्रित किया जा सकता है। हालांकि, खाद्य मुद्रास्फीति सप्लाई साइड समस्या है जो उत्पादन में कमी से होती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अर्जेंटीना और तुर्की में मुद्रास्फीती भारत से काफी ज्यादा है। उनकी मुद्रास्फीति क्रमशः 143 प्रतिशत और 62 प्रतिशत है।

रूस और दक्षिण अफ्रीका में भी मुद्रास्फीति दर क्रमशः 7.5 प्रतिशत और 5.9 प्रतिशत है, जो भारत से ज्यादा है।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने कहा, भारत के बाद ऑस्ट्रेलिया में मुद्रास्फीति दर 5.4 प्रतिशत, सिंगापुर और ब्राजील में 4.7 प्रतिशत, यूके में 4.6 प्रतिशत, मैक्सिको में 4.3 प्रतिशत, जापान और दक्षिण कोरिया में 3.3 प्रतिशत, कनाडा और अमेरिका में 3.3 प्रतिशत है, इंडोनेशिया में 2.9 प्रतिशत, यूरो क्षेत्र में 2.4 प्रतिशत, सऊदी अरब में 1.6 प्रतिशत, स्विट्जरलैंड में 1.4 प्रतिशत और चीन में शून्य से 0.5 प्रतिशत है।

रिपोर्ट में कहा गया है, "यह बताया जाना चाहिए कि भारत में मुद्रास्फीति ऊपर नीते होती रहती है। इसका कारण खाद्य कीमतें हैं जो बढ़ती घटती रहती हैं, इसलिए हर महीने अलग ट्रेंड दिखता है।"

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story