Begin typing your search above and press return to search.

Google Digital Futures Project launched : गूगल ने एआई का समर्थन करने के लिए 20 मिलियन डॉलर का फंड किया लॉन्च...

Google Digital Futures Project launched

Google Digital Futures Project launched : गूगल ने एआई का समर्थन करने के लिए 20 मिलियन डॉलर का फंड किया लॉन्च...
X
By Gopal Rao

Google Digital Futures Project launched : नई दिल्ली। गूगल ने डिजिटल फ्यूचर्स प्रोजेक्ट लॉन्च किया है, जिसका उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के अवसरों और चुनौतियों को समझने और संबोधित करने के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलुओं को एक साथ लाना है।

इस प्रोजेक्ट के माध्यम से, कंपनी एआई के रिस्पॉन्सिबल डेवलपमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए रिसर्चर का समर्थन करेगी, सम्मेलन आयोजित करेगी और पब्लिक पॉलिसी सोल्यूशन पर डिबेट को बढ़ावा देगी।

टेक दिग्गज ने सोमवार देर रात एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में, गूगल डॉट ओआरजी 20 मिलियन डॉलर का फंड स्थापित कर रहा है, जो इस महत्वपूर्ण टेक्नोलॉजी पर बातचीत और जांच की सुविधा के लिए दुनिया भर के प्रमुख थिंक टैंक और शैक्षणिक संस्थानों को अनुदान प्रदान करेगा।"

डिजिटल फ्यूचर्स फंड के उद्घाटन अनुदानकर्ताओं में एस्पेन इंस्टीट्यूट, ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन, कार्नेगी एंडोमेंट फॉर इंटरनेशनल पीस, सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी, सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज, इंस्टीट्यूट फॉर सिक्योरिटी एंड टेक्नोलॉजी, लीडरशिप कॉन्फ्रेंस एजुकेशन फंड, एमआईटी वर्क ऑफ द फ्यूचर, आर स्ट्रीट इंस्टीट्यूट और सीडएआई शामिल हैं।

गूगल ने कहा, "यह फंड दुनिया भर के देशों के संस्थानों का समर्थन करेगा, और हम जल्द ही इन संगठनों पर और अधिक जानकारी साझा करेंगे।" इस साल मई में, अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने टॉप बिग टेक सीईओ से कहा, जिनमें माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और सीईओ सत्या नडेला, अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और ओपनएआई (चैटजीपीटी प्रसिद्धि) के सीईओ सैम ऑल्टमैन शामिल रहे, कि प्राइवेट सेक्टर की अपने प्रोडक्ट्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने की नैतिक और कानूनी जिम्मेदारी है।

एआई इनोवेशन में सबसे आगे रहने वाली चार अमेरिकी कंपनियों के सीईओ के साथ अपनी बैठक में, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी शामिल हुए, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि एआई में प्रगति से होने वाले लाभों को महसूस करने के लिए एआई द्वारा व्यक्तियों, समाज और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए उत्पन्न वर्तमान और संभावित जोखिमों को कम करना अनिवार्य है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा, "इनमें सुरक्षा, मानव और नागरिक अधिकारों, गोपनीयता, नौकरियों और लोकतांत्रिक मूल्यों के लिए जोखिम शामिल हैं।" हैरिस ने सीईओ से कहा कि प्रौद्योगिकी में प्रगति ने हमेशा अवसर और जोखिम पेश किए हैं, और जेनरेटिव एआई अलग नहीं है। व्हाइट हाउस ने जिम्मेदार एआई विकसित करने के लिए अधिक फंडिंग और नीति मार्गदर्शन की भी घोषणा की।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story