Begin typing your search above and press return to search.

सीयू और वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप लंदन के बीच हुआ MOU, अकादमिक, शोध और नवाचार की दिशा में कुलपति चक्रवाल का एक और प्रयास....

सीयू और वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप लंदन के बीच हुआ MOU, अकादमिक, शोध और नवाचार की दिशा में कुलपति चक्रवाल का एक और प्रयास....
X
By NPG News

बिलासपुर। गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय और वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप लंदन यूके के बीच आज एमओयू हुआ। इस समझौता ज्ञापन पर केन्द्रीय विश्वविद्यालय की ओर से कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल तथा वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप लंदन यूके की ओर से डेविड ग्लीव ने हस्ताक्षर किये।


एमओयू से दोनों संस्थानों को होगा फायदा

  • • इस एमओयू के तहत अकदामिक, शोध, अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में दोनों संस्थानों द्वारा किये जा रहे नवीनतम कार्यक्रमों एवं प्रयासों को साझा किया जाएगा।
  • • दोनों संस्थानों के शोधार्थी एवं शिक्षक उनके पास उपलब्ध सॉफेस्टिकेटेड एनालेटिकल इंस्ट्रूमेंट्स फेसेलिटी का उपयोग कर सकेंगे, जिससे गुणवत्तापूर्ण शोधकार्यों का संपादन सुनिश्चित किया जा सके।
  • • वेस्टफोर्ड एजुकेशन ग्रुप लंदन के छात्र, शोधार्थी एवं शिक्षक केन्द्रीय विश्वविद्यालय में उपलब्ध 3 एमवी त्वरक आधारित एक्सीलरेटर केन्द्र में भौतिकीय एवं अंतरविषयक शोध कार्य कर सकेंगे। शोध की यह सुविधा देश के चुनिंदा उच्च शिक्षण संस्थानों के पास ही उपलब्ध है।
  • • इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत दोनों संस्थान के छात्र, शोधार्थी एवं शिक्षक शोध एवं अन्य अकादमिक गतिविधियों हेतु एक-दूसरे के संस्थानों का शैक्षणिक भ्रमण कर सकेंगे।
  • • दोनों संस्थान साथ मिलकर विभिन्न विषयों पर संगोष्ठियां, अल्पकालिक कार्यक्रम, कार्यशालाएं एवं सिम्पोजियम का आयोजन करेंगे।

इससे पूर्व कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल ने थाम्मासमेट यूनिवर्सिटी, बैंकॉक, थाईलैंड के शिक्षकों से विश्वविद्लयीन गतिविधियों पर विस्तार से चर्चा की। कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने दोनों विश्वविद्यालयों के मध्य समझौते के आधारभूत बिंदुओं पर भी विचारों का आदान प्रदान किया। उन्होंने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के विभिन्न प्रावधानों पर चर्चा की जिन्हें स्थानीय आवश्यकताओं के अनुरूप पाठ्यक्रमों में बदलाव करते हुए प्रारंभ किया जा सकता है।

कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में इस बात पर बल दिया गया है कि मूल्य आधारित शिक्षा प्रदान करते हुए वैल राउंडेड ग्रेजुएट्स का निर्माण किया जाए, जो समाज के साथ ही राष्ट्र के प्रति समर्पित भावना के साथ सतत विकास के लिए कार्य करें। कौशल विकास, रोजगार के समुचित अवसर, स्टार्ट अप के लिए प्रेरित करना, शोध एवं नवाचार के लिए अवसर उपलब्ध कराना आदि का पाठ्यक्रम में समावेश कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ युवाओं को विभिन्न प्रकार के अवसर प्रदान किये जा सकते हैं।

थाम्मासमेट यूनिवर्सिटी के शिक्षकों द्वारा कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल द्वारा प्रदान किये गये सुझावों की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए गुरु घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय द्वारा किये जा रहे विभिन्न सकारात्मक प्रयासों एवं पहल के लिए सराहना की। इस अवसर पर कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल को स्मृति चिह्न भेंट कर सम्मानित किया गया।

Next Story