Begin typing your search above and press return to search.

देश की खूबसूरत IPS अफसर: जर्मनी से नौकरी छोड़कर इंडिया लौटीं और IPS बन गईं... अब इनके काम की होती है तारीफ, जानिए

देश की खूबसूरत IPS अफसर: जर्मनी से नौकरी छोड़कर इंडिया लौटीं और IPS बन गईं...  अब इनके काम की होती है तारीफ, जानिए
X
By NPG News

नईदिल्ली 25 दिसंबर 2021 I ज्यादातर युवाओं की ख्वाहिश होती है कि उच्च शिक्षा हासिल करने के बाद विदेश में जॉब लग जाए और जमकर कमाई हो। एक बार विदेश में अच्छी नौकरी लगने के बाद हर कोई वहीं पर सेटल हो जाना पसंद करता है, मगर इस मामले में पूजा यादव कहानी जरा हटकर है। आज हम एक IPS अफसर पूजा यादव के बारे बात करने जा रहे हैं, जो देश की बेहद खूबसूरत महिला अधिकारी हैं। पूजा हरियाणा की रहने वाली हैं। इनका जन्म 20 सितम्बर 1988 बल्कि पढने मे भी बहुत तेज रही हैं। उनका सपना था IPS अफसर बनने का जो उन्होने अपनी मेहनत और लगन से पूरा कर लिया हैं।


विदेश से लौटकर की UPSC की तैयारी पूजा यादव विदेश से नौकरी छोड़कर हिंदुस्तान लौटीं और यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। आज पूजा यादव देश की काबिल आईपीएस हैं। गुजरात पोस्टेड हैं। मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली हैं। पूजा यादव की सक्सेस स्टोरी युवाओं को प्रेरित करने वाली है। बता दें कि 20 सितंबर 1988 को जन्मी पूजा यादव का बचपन हरियाणा में बीता। पूजा यादव ने गोधरा की एसपी डॉ. लीना पाटिल के अंडर में अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी। ट्रेनिंग के बाद इन्हें सितम्बर 2020 में गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग मिली। ये थराद में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईपीएस हैं।


एक रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ सालो तक कनाडा और जर्मनी मे नौकरी के बाद पूजा को एहसास हुआ कि वह भारत को छोडकर विदेश के विकास मे याेगदान दे रही हैं। इसके बाद उन्होने नौकरी छोड दी। अब उन्होने UPSC एग्जाम देने का फैसला किया दूसरे बार में बनी IPS अफसर Pooja Yadav ने नौकरी छोडने के बाद UPSC के एग्जाम की तैयारी में जूट गयी। पहले प्रयास मे उन्हे सफलता नही मिली।


दूसरे प्रयास मे उन्होने अपनी मंजिल पा ली, और 2018 कैडर की IPS नियुक्त की गयी। रिपोर्ट के अनुसार Pooja Yadav ने इस साल 18 फरवरी को IPS विकल्प Bharadwaj से शादी की थी। दोनो की मुलाकात मसूरी मे लाल बहादूर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मे हुई थी। पूजा के पति 2016 बैच के है और केरल कैडर के Officer हैं। लेकिन उन्होने अब गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किया हैं।





Next Story