Begin typing your search above and press return to search.

ChatGPT News: चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाया

ChatGPT News: चैटजीपीटी डेवलपर ओपनएआई ने सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाया
X
By Kapil markam

ChatGPT News: San Francisco:अचानक हुए घटनाक्रम में, एआई चैटबॉट चैटजीपीटी के डेवलपर सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई के सीईओ पद से हटा दिया गया है।

बोर्ड ने अपने एक निष्कर्ष में कहा क‍ि वह बोर्ड के साथ अपनी बातचीत में स्पष्ट नहीं थे और अपनी जिम्मेदारियों को पूरी तरह नहीं निभा रहे थे। अब मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती अंतरिम सीईओ होंगी।

ऑल्टमैन ने एक्स पर पोस्ट किया, "मुझे ओपनएआई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। आगे क्या होगा, इसके बारे में बाद में और कुछ कहूंगा।"

सेमाफोर के अनुसार, ऑल्टमैन "हार्ड टेक" पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक उद्यम पूंजी कोष जुटाने की प्रक्रिया में है।

ओपनएआई के अध्यक्ष और सह-संस्थापक ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन कंपनी में बने रहेंगे।

माइक्रोसॉफ्ट ने ओपन एआई में अरबों डॉलर का निवेश किया है। द वर्ज को बताया कि वह कंपनी के साथ साझेदारी करना जारी रखेगा।

कंपनी के एक बयान के अनुसार, "ओपनएआई के साथ हमारी दीर्घकालिक साझेदारी है और माइक्रोसॉफ्ट मीरा और उनकी टीम के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि हम एआई के इस अगले युग को अपने ग्राहकों के लिए ला रहे हैं।"

माइक्रोसॉफ्ट के चेयरमैन और सीईओ सत्या नडेला ने कहा कि कंपनी का ओपनएआई के साथ एक दीर्घकालिक समझौता है, "हमें अपने इनोवेशन एजेंडे और एक रोमांचक उत्पाद रोडमैप पर हर चीज की पूरी पहुंच मिलेगी; और हम अपनी साझेदारी और मीरा और टीम के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे।"

नडेला ने एक्स पर पोस्ट किया, "एक साथ मिलकर, हम दुनिया को इस तकनीक का सार्थक लाभ पहुंचाना जारी रखेंगे।"

पांच वर्षों तक ओपनएआई की नेतृत्व टीम के सदस्य, मुराती ने ओपनएआई के वैश्विक एआई नेता के रूप में विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

कंपनी ने कहा, वह एक अद्वितीय कौशल सेट, कंपनी के मूल्यों, संचालन और व्यवसाय की समझ लाती है और पहले से ही कंपनी के अनुसंधान, उत्पाद और सुरक्षा कार्यों का नेतृत्व करती है।

एक बयान में, निदेशक मंडल ने कहा: "हम ओपनएआई की स्थापना और विकास में ऑल्टमैन के कई योगदानों के लिए आभारी हैं। साथ ही, हमारा मानना ​​है कि जैसे-जैसे हम आगे बढ़ते हैं, नया नेतृत्व आवश्यक है।"

Kapil markam

कपिल मरकाम बिलासपुर चौकसे इंजिनियरिंग कॉलेज से ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। वर्तमान में NPG.NEWS से जुड़े हुए है। मूलतः मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story