Begin typing your search above and press return to search.

CG NEWS : मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा पहुंचे कोरबा, ग्राउंड जीरों पर पहुंचकर शासन की योजनाओं की जानी हकीकत...

CG NEWS : मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा पहुंचे कोरबा, ग्राउंड जीरों पर पहुंचकर शासन की योजनाओं की जानी हकीकत...
X
By NPG News

कोरबा 25 अप्रैल 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सलाहकार प्रदीप शर्मा मंगलवार को कोरबा प्रवास पर रहे। एक दिवसीय प्रवास पर पहुंचे प्रदीप शर्मा शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने ग्राउंड जीरों पर पहुंचे। कोरबा के पोड़ी-उपरोड़ा ब्लाॅक के वनांचल ग्राम कापू बहरा में पहुंचकर प्रदीप शर्मा ने गोठान और रीपा का आकस्मिक निरीक्षण किया। कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में निरीक्षण के दौरान गोठान में शासन की योजनाओं के तहत गौवंश की देखभाल व पर्याप्त व्यवस्था के साथ ही रोजगार से जुड़ी गतिविधियों को देखकर प्रदीप शर्मा ने जिला प्रशासन के कार्य की सराहना की। इस दौरान मौके पर मौजूद ग्रामीणों से उन्होेने शासन की योजनाओं की जानकारी भी ली। चर्चा में ग्रामीणों ने बताया कि गांव में गोठान निर्माण के बाद अब फसल नुकसानी की चिंता खत्म हो गयी हैं। वहीं छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार की ओर से गोधन न्याय योजना शुरू किये जाने से गोबर बेचकर आर्थिक रूप से मजबूत भी हो रहे हैं।

गोठान निरीक्षण के बाद प्रदीप शर्मा ने मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल रूरल इंडस्ट्रियल पार्क रीपा का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान रीपा में संचालित हल्दी-मिर्च,मसाला के साथ ही कपूर,दोना पत्तल,अगरबत्ती और ईको फ्रेंडली पेपर बैग निर्माण कार्य का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान इस कार्य से जुड़ी गांव की महिला सदस्यों से बाचतीच कर शासन की योजनाओं की जानकारी ली गयी। रीपा में काम करने वाली महिलाओं ने बताया कि पहले वे घर के कामकाज और खेती किसानी तक ही सिमित थी। भूपेश बघेल सरकार द्वारा गांव में रीपा खोले जाने के बाद अब उन्हे गांव में ही रोजगार उपलब्द्ध हो गया हैं। रीपा में काम करने के बाद अब गांव की महिलांए आर्थिक रूप से सक्षम हो रही हैं। रीपा में काम करने वाली महिलाओं के चेहरे पर आत्मविश्वास देखकर मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने शासन की योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्र में बेहतर ढंग से क्रियान्वयन होेने पर संतुष्टि जाहिर की।

रीपा और गोठान का निरीक्षण करने के बाद प्रदीप शर्मा ने ग्राम पंचायत में बैठक लेकर ग्रामीणों की बैठक लेकर सीधी वार्ता कर शासन की योजनाओं की जानकारी ली। ग्रामीणों द्वारा गांव में कराये जा रहे विकास कार्य और शासन की योजनाओं से होने वाले लाभ की जानकारी दी गयी। बैठक के दौरान ग्रामीणों ने भूपेश बघेल सरकार की गोधन न्याय योजना के साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना से खेती किसानी में मिल रही सहूलियत की जानकारी से अवगत कराया गया।

ग्रामीण क्षेत्र में शासन की योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के बाद प्रदीप शर्मा ने जिला पंचायत के सभागार में जिला प्रशासन के अधिकारियों की मैराथन बैठक ली। बैठक के दौरान प्रदीप शर्मा ने अफसरों से वन टू वन शासन की योजनाओं पर चर्चा किया गया। इस दौरान उन्होने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में शामिल गोधन न्याय योजना के साथ ही नरवा प्रोजेक्ट और रीपा पर विशेष फोकस किया। प्रदीप शर्मा ने बैठक में मैदानी क्षेत्र में किये गये कार्यो पर संतुष्टि जताते हुए ना केवल अधिकारियों को और भी बेहतर काम करने का सुझाव देते हुए फील्ट में बेहतर रिजल्ट लाने की दिशा में विशेष टिप्स भी दिये।

प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक के बाद प्रदीप शर्मा राजीव युवा मितान क्लब के पदाधिकारियों से पंचवटी विश्राम गृह में मुलाकात कर सीधी चर्चा की। बैठक के दौरान उन्होने राजीव युवा मितान क्लब के द्वारा चलाये जा रहे प्रोग्राम की विस्तृत ली। पदाधिकारियों के साथ बैठक में प्रदीप शर्मा ने नये और क्रियेटिव आईडिया के साथ आयोजनों के माध्यम से युवाओं को जोड़ने की सलाह दी गयी। बैठक के बाद प्रदीप शर्मा ने मीडिया से भी चर्चा की, उन्होंने बताया कि शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेने कोरबा पहुंचे थे । ग्रामीण क्षेत्रों में जिला प्रशासन द्वारा बेहतर काम किया गया है । उन्होंने बताया कि अधिकारियों को और भी बेहतर काम करने के सुझाव दिए गए हैं ।

Next Story