Begin typing your search above and press return to search.

सेंट्रल युनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल IUCTE के सदस्य नामित किए गए...

सेंट्रल युनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर चक्रवाल IUCTE के सदस्य नामित किए गए...
X
By Gopal Rao

बिलासपुर। गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल को इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (आईयूसीटीई) बनारस हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी की शोध सलाहकार समिति का सदस्य नामित किया गया है। कुलपति प्रो. चक्रवाल का मनोनयन आईयूसीटीई के गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष द्वारा किया गया है। इनका कार्यकाल मनोनयन से तीन वर्ष का होगा।

इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (आईयूसीटीई) की स्थापना प्रधानमंत्री द्वारा 2014 में हुई थी जो शिक्षकों के शैक्षिक और तकनीकी मार्गदर्शन, सलाहकार और नीति निर्माण, वैश्विक सहयोग और अनुसंधान व नवाचार के क्षेत्र में आवश्यकता अनुरूप सहयोग प्रदान करती है। इसके अतंर्गत शिक्षा की तेजी से बदलती दुनिया में, उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) में संकाय सशक्तिकरण और शैक्षिक उन्नयन करने के तरीके सुझाना शामिल है।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में शिक्षकों के विकास एवं शैक्षिक सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया गया है। इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (आईयूसीटीई) विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का विशिष्ट केन्द्र है जो विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए सेवाएं तथा कार्यक्रम उपलब्ध कराता है। इसके माध्यम से शिक्षा के विभिन्न आयामों को जिनमें शिक्षण विधियां, शैक्षणिक विकास, शिक्षण की समस्याएं और शिक्षण की चुनौतियां आदि शामिल है जिनका समेकित रूप में इंटर यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर टीचर एजुकेशन (आईयूसीटीई) के द्वारा समाधान प्रदान किये जाते हैं।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story