Begin typing your search above and press return to search.

कार्टून वाॅच का कार्टून फेस्टिवल विशाखापटनम में, तीन वरिष्ठ कार्टूनिस्टों का होगा सम्मान...

कार्टून वाॅच का कार्टून फेस्टिवल विशाखापटनम में, तीन वरिष्ठ कार्टूनिस्टों का होगा सम्मान...
X
By NPG News

रायपुर। देश की एकमात्र कार्टून पत्रिका अपने 27वें वर्ष में अपना प्रतिष्ठित आयोजन कार्टून फेस्टिवल इस बार आंध्र प्रदेश के विशाखापटनम में करने जा रही है. 25 मार्च को आयोजित समारोह में आंध्र प्रदेश के तीन वरिष्ठ कार्टूनिस्ट एम. शंकर राव, टी.वेंकट राव एवं हरि वेंकट रमना को कार्टून वाॅच के जीवन गौरव पुरस्कार/लाईफ टाईम एचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जायेगा. यह कार्यक्रम संध्या 6 बजे विशाखापटनम में होगा. कार्टून वाॅच के सम्पादक त्रयम्बक शर्मा ने जारी विज्ञप्ति ने बताया कि इस आयोजन में मुख्य अतिथि के रूप में विशाखापटनम की महापौर हरि वेंकट कुमारी होंगी, विशेष अतिथि के रूप में छ.ग. पर्यटन मंडल के प्रबंध संचालक अनिल कुमार साहू और अतिथि वक्ता के रूप में आंध्रा विश्वविद्यालय के मास कम्यूनिकेशन के चेयरमेन प्रो. डी.वी.आर. मूर्ति उपस्थित रहेंगे.

ज्ञातव्य हो कि छत्तीसगढ़ से निकलने वाली एकमात्र पत्रिका कार्टून वाॅच ने अब तक दिल्ली, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, तेलंगाना और कर्नाटक में अनेक कार्टूनिस्टों का सम्मान कर चुकी है. इस अवसर पर कार्टून वाॅच के कार्टून फेस्टिवल विशेषांक का विमोचन भी किया जायेगा.

त्रयंबक शर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि हाॅल ही में कार्टून वाॅच ने अपना रजत जयंती समारोह राजभवन के दरबार हाॅल में आयोजित किया था जिसमें छ.ग. के कार्टूनिस्टों का सम्मान किया गया था. पूर्व में इस सम्मान से कार्टूनिस्ट आर.के.लक्ष्मण, सुधीर तैलंग, आबिद सुरती जैसे अनेक ख्यातिनाम कार्टूनिस्ट सम्मानित हो चुके हैं. ज्ञातव्य है कि कार्टून वाॅच पत्रिका के कार्टून उत्सव में पूर्व राष्ट्रपति डाॅ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शरीक हो चुके हैं और कार्टूनिस्ट बाला साहेब ठाकरे ने एकमात्र सम्मान कार्टून वाॅच द्वारा ही ग्रहण किया है. यह पत्रिका लंदन में कार्टून एक्जीबीशन कर चुकी है और पेरिस में आयोजित ग्लोबल कार्टून फोरम की बैठक में 32 देशों के कार्टूनिस्टों के साथ इसके सम्पादक कार्टूनिस्ट त्रयम्बक शर्मा को आमंत्रित किया गया था.

आॅन लाईन कार्टून म्यूजियम

कार्टून वाॅच पत्रिका ने पचास साल पुराने कार्टूनों को पुनः पाठकों के बीच लाने और उन्हें सहेजने के लिये आॅन लाईन कार्टून म्यूजियम का निर्माण किया है जिसमें शंकर पिल्लई,मारियो मिराण्डा,आर.के.लक्ष्मण, सुधीर तैलंग सहित अनेक पुराने कार्टूनिस्टों का कार्य देखा जा सकता है.

कार्टून का सकारात्मक उपयोग

कार्टून को वैसे नकारात्मक रूप से देखा जाता है लेकिन कार्टून वाॅच ने अपने 25 साल के सफर में कार्टूनों का सकारात्मक उपयोग जारी रखा है. समय समय पर पर्यावरण, उर्जा संरक्षण, नशा मुक्ति जैसे विषयों पर अखिल भारतीय प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाता है. इन प्रतियोगिताओं में नये पुराने दोनों कार्टूनिस्ट हिस्सा लेते हैं और अपनी रचनात्मकता दर्शाते हैं.

Next Story