Begin typing your search above and press return to search.

Bilaspur News: काम का सम्मान: कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल आब्जर्वर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2024 से सम्मानित...

Bilaspur News: छत्तीसगढ़ के इकलौते सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल को शिक्षा के क्षेत्र का बड़ा सम्मान मिला है। उन्हें लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2024 से सम्मानित किया गया है।

Bilaspur News: काम का सम्मान: कुलपति प्रो. आलोक चक्रवाल आब्जर्वर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2024 से सम्मानित...
X
By Gopal Rao

Bilaspur News: बिलासपुर। गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) नैक से ए$$ ग्रेड प्राप्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल को आब्जर्वर पीस फाउंडेशन वाराणसी द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए आब्जर्वर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड-2024 से सम्मानित किया गया।

गुरू घासीदास विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्वविद्यालय) के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल के सशक्त, दूरदर्शी एवं लोकप्रिय नेतृत्व क्षमता व कुशल मार्गदर्शन में छत्तीसगढ़ का एकमात्र केन्द्रीय विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की मूल भावना को आत्मसात करते हुए स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के माध्यम से आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को प्रसारित एवं जमीन पर साकार कर रहा है।

श्रेष्ठ युवाओं के निर्माण के लिए समर्पित राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के सफल, सुचारू एवं संपूर्ण स्वरूप में क्रियान्वयन का कार्य सकारात्मकता एवं सक्रियता के साथ प्राथमिकता के आधार पर संपादित किया जा रहा है। राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शोध, अनुसंधान, नवाचार तथा पेटेंट के क्षेत्र में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय का नाम शामिल है।

कुलपति प्रो. चक्रवाल के दूरदर्शी नेतृत्व में अकादमिक, शोध, अनुसंधान एवं नवाचार के क्षेत्र में विश्वविद्यालय निरंतर प्रगति कर रहा है। विश्वविद्यालय के पास 190 पब्लिशड पेटेंट हैं वहीं 66 ग्रांटेड पेटेंट की बड़ी संख्या विश्वविद्यालय के क्रेडिट में है। विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के एमओयू के साथ टेक सेंटर की स्थापना विश्वविद्यालय में की गई है।

सामाजिक उत्तरदायित्वों के निर्वहन करते हुए विश्वविद्यालय में स्वावलंबी छत्तीसगढ़ योजना, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय स्वाभिमान थाली, गुरू घासीदास विश्वविद्यालय श्रवण लाइन सेवा (जीएसएल) एवं गुरु घासीदास विश्वविद्यालय सुदामा योजना को प्रारंभ कर अंत्योदय के विषय में गंभीर पहल की गई है।

आब्जर्वर पीस फाउंडेशन लिमका बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज करने वाले प्रो. अमर ज्योति सिंह और प्रो. अमर बहादुर सिंह द्वारा संचालित किया जाता है।

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story