npg
टेक्नोलॉजी

भारत में इस इलेक्ट्रिक कार की है जबरदस्त मांग, फुल चार्ज में चलती है 500 किमी, जानें कीमत-फीचर्स सहित और भी बहुत कुछ...

भारत में इस इलेक्ट्रिक कार की है जबरदस्त मांग, फुल चार्ज में चलती है 500 किमी, जानें कीमत-फीचर्स सहित और भी बहुत कुछ...
X

डेस्क NPG। दक्षिण कोरिया की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनी Kia (किआ) भारतीय बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EV6 को लॉन्च किया था। भारतीय बाजार में ग्राहकों को Kia EV6 की 200 यूनिट्स की डिलीवरी कर की जा चुकी है। कंपनी ने शुरुआत में पूरे साल के लिए 100 कारों की डिलीवरी की योजना तैयार की थी, ऐसे में यह आंकड़ा पहले से ही दोगुना हो चुका है। अब, कंपनी 2022 में EV6 के कुल आवंटन को और बढ़ाने और यह साल खत्म होने से पहले ज्यादातर लंबित डिलीवरी को पूरा करने की योजना बना रही है।

वहीँ, कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अब कंपनी की इस साल में ईवी6 के कुल डिलीवरी को बढ़ाने और ज्यादातर पेंडिंग ऑर्डर को पूरा करने की योजना है।'' कंपनी ने इस साल जून में घरेलू बाजार में ईवी6 को उतारा था और ग्राहकों को इसकी आपूर्ति पिछले महीने शुरू हुई। किआ इंडिया के मुख्य बिक्री अधिकारी म्युंग-सिक सोन ने कहा, ''हमने ईवी6 की पेशकश पर सकारात्मक प्रतिक्रिया के बीच अपने ग्राहकों से वादा किया था कि 2022 के लिए शुरू में उपलब्ध कराई गई 100 इकाइयों के अलावा अधिक इकाइयां लाएंगे। हमारा ध्यान वाहन की आपूर्ति को पूरा करने पर होगा।'

किआ ईवी6 जीटी इलेक्ट्रिक कार को हुंडई के ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म ई-जीएमपी पर बनाया गया है। इसमें 77.4 kWh की बैटरी दी गई है जो 160 kW के फ्रंट मोटर के साथ 270 kW के अधिकतम आउटपुट और 390 Nm के अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 270kW का रियर मोटर है जो 160 kW का अधिकतम आउटपुट और 350 Nm का अधिकतम टॉर्क है।

किआ ने इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में 2 मॉडल में लॉन्च किया है। इसमें एक टू-व्हील ड्राइव और दूसरा फोर व्हील ड्राइव मॉडल है। कार की कीमत 59.95 लाख रुपये से शुरू होती और 64.95 लाख लाख रुपये एक्स शोरूम तक जाती है। इस इलेक्ट्रिक कार में काफी लग्जरी फीचर्स मिल जाते हैं। जो बात इसे खास बनाती है वो इसकी रेंज। यह कार एक बार चार्ज करने पर 500 से किलोमीटर से ज्यादा तक चल सकती है। कार में 77.4 kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

EV में 800-वोल्ट अल्ट्रा-फास्ट चार्जिंग क्षमता है, जिसमें 350kW चार्जर का उपयोग करके 18 मिनट में 10-80 प्रतिशत चार्ज का दावा किया गया है।

Next Story