Begin typing your search above and press return to search.

बैंक ग्राहकों के लिए बुरी खबर: अचानक बदला ये नियम, खबर सुनकर ग्राहक हुए हैरान...पढ़े पूरी खबर

बैंक ग्राहकों के लिए बुरी खबर: अचानक बदला ये नियम, खबर सुनकर ग्राहक हुए हैरान...पढ़े पूरी खबर
X
By NPG News

डेस्क I प्राइवेट सेक्‍टर के देश के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ने करोड़ों ग्राहकों को झटका दिया है। एक्सिस बैंक ने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड इंटरेस्ट रेट (एमसीएलआर) में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई ब्याज दरों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। नीचे पढ़े पूरी खबर...

दरअसल, देश के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक ने एक वेबसाइट विज्ञप्ति में कहा कि मानक एमसीएलआर को 18 अक्टूबर, 2022 से एक वर्ष की अवधि के लिए 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत कर दिया गया है जो पहले 8.10 प्रतिशत था। वाहन, पर्सनल और होम लोन की दरें एक साल के एमसीएलआर के आधार पर तय होती हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 30 सितंबर को रेपो दर में 0.50 प्रतिशत की बढ़ोतरी के बाद एक्सिस बैंक ने MCLR दर में वृद्धि की है। एक दिन से छह महीने के कर्ज पर एमसीएलआर में भी 0.25 फीसदी की कटौती की गई है। इसे बढ़ाकर 8.15-8.30 प्रतिशत कर दिया गया है।

बता दे कि, दो साल के लिए एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत और तीन साल की अवधि के लिए 8.50 प्रतिशत होगी। एक्सिस बैंक ने कहा ये दरें अगली समीक्षा तक मान्य होंगी। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक (SBI), फेडरल बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक ने एमसीएलआर दर में इजाफा क‍िया था। इसके अलावा एसबीआई ने मंगलवार को बड़ी राशि जमा करने वालों के लिये ब्याज दर 0.3 प्रतिशत बढ़ा दी है। एसबीआई ने सोमवार को 10 करोड़ रुपये से कम जमा वाले सेव‍िंग अकाउंट पर ब्याज को 0.50 प्रतिशत घटाकर 2.70 प्रतिशत कर दिया था। एसबीआई की तरफ से एक बयान में कहा गया क‍ि 10 करोड़ रुपये या उससे ऊपर की जमाओं पर अब ग्राहकों को 3 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगा।

Next Story