Begin typing your search above and press return to search.

CG में 2119 करोड़ का निवेशः जिंदल रायगढ़ में लगाएगा वृहत सीमेंट प्लांट, 2500 को मिलेगा रोजगार, एमओयू पर प्रमुख सचिव और प्रेसिडेंट ने किए दस्तखत

CG में 2119 करोड़ का निवेशः जिंदल रायगढ़ में लगाएगा वृहत सीमेंट प्लांट, 2500 को मिलेगा रोजगार, एमओयू पर प्रमुख सचिव और प्रेसिडेंट ने किए दस्तखत
X
By NPG News

रायपुर, 26 मई 2022। राष्ट्र की प्रगति को तेज गति देने के लिए जिन्दल पैन्थर सिमेंट (जेएसपी) रायगढ़ क्षेत्र में सीमेंट प्लांट लगाएगा। इसके लिए छत्तीसगढ़ सरकार के साथ एक एमओयू हुआ है जिसे शासन की ओर से श्री मनोज कुमार पिंगुआ प्रमुख सचिव वाणिज्य एवं उद्योग तथा जिंदल सिमेंट की ओर से श्री प्रदीप टण्डन अध्यक्ष जे.एस.पी. ने हस्ताक्षर किए। इसके साथ स्टील, ऊर्जा, माइनिंग एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में अग्रणी जिन्दल स्टील एंड पावर की सेवाओं में सीमेंट उत्पादन भी प्राथमिक रूप से जुड़ जाएगा।

जाने-माने उद्योगपति श्री नवीन जिन्दल के नेतृत्व वाली कंपनी जिन्दल स्टील एंड पावर के सीमेंट प्लांट लगाने के इस फैसले

से "लोहे से बना-लोहे सा बना" जिन्दल पैंथर नाम से मशहूर बाजार में अग्रणी सीमेंट ब्रांड की उपलब्धता बढ़ जाएगी। इस सीमेंट

प्लांट से 25 लाख टन सीमेंट एवं 25 लाख टन क्लिंकर प्रतिवर्ष उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। पर्यावरण आवश्यकताओं और समय की मांग के अनुरूप प्लांट में ऊर्जा संरक्षण की भी व्यवस्था की गई है और 12 मेगावाट के वेस्ट हीट रिकवरी सिस्टम से यह प्लांट चलाकर "क्लीन एंड ग्रीन इंडिया" के सपनों के अनुरूप राष्ट्र के विकास को गति दी जाएगी। सीमेंट प्लांट लगने से प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से हजारों रोजगार के अवसर पैदा होने की संभावना है। इसके अलावा क्षेत्र में विकास की एक और बयार बहेगी।

जिन्दल स्टील एंड पावर के प्रेसिडेंट श्री प्रदीप टण्डन ने बताया कि यह सीमेंट प्लांट आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जो चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल की दूरदर्शी सोच का परिणाम है। अधिकारियों का कहना है कि सीमेंट प्लांट में सीधे तौर पर 600 और अप्रत्यक्ष तौर पर करीब दो हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

Next Story