Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना की तीसरी लहर इसी महीने आ सकती है…..अक्टूबर में कोरोना रहेगा पीक पर, हर दिन कोरोना के एक लाख मरीज आ सकते हैं….IIT हैदराबाद-कानपुर ने किया खतरे का अलर्ट जारी

कोरोना की तीसरी लहर इसी महीने आ सकती है…..अक्टूबर में कोरोना रहेगा पीक पर, हर दिन कोरोना के एक लाख मरीज आ सकते हैं….IIT हैदराबाद-कानपुर ने किया खतरे का अलर्ट जारी
X
By NPG News

नयी दिल्ली 2 अगस्त 2021। देश में कोरोना के मरीज फिर से बढ़ने लगे हैं। पिछले छह दिनों से देश में कोरोना के आंकड़े लगातार बढ़े हैं। इसी बीच अब कोरोना की तीसरी लहर की आशंका जतायी जाने लगी है। आशंका जतायी जा रही है कि भारत में कोरोना की तीसरी लहर इसी महीने यानी अगस्त में ही आ सकती है. वहीं अक्टूबर में तीसरी लहर चरम पर होगी. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोना को लेकर यह ताजा भविष्यवाणी शोधकर्ताओं ने गणित के मॉडल के आधार पर की है. इसमें आईआईटी हैदराबाद और कानपुर के मधुकुमल्ली विद्यासागर और मनिंद्र अग्रवाल शामिल थे. कोरोना की दूसरी लहर को लेकर इनका अंदेशा सटीक बैठा था.

शोधकर्ता कहते है कि कोरोना को घातक होने से रोकने के लिए टीकाकरण की स्पीड को तेज करना होगा. बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस की 17,06,598 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 47,22,23,639 हो गया है.

शोधकर्ताओं का मानना है कि कोरोना की तीसरी लहर दूसरी लहर जितनी घातक तो नहीं होगी लेकिन फिर भी सावधानी बरतनी होगी. बताया गया है कि इसमें रोज कोरोना के नए एक-एक लाख केस देखने को मिल सकते हैं. स्थिति थोड़ी और बिगड़ी को आंकड़ा 1.5 लाख तक जा सकता है. दूसरी लहर में भारत में रोज 4 लाख से भी ज्यादा केस सामने आए थे. फिर 7 मई के बाद कोरोना केस धीरे-धीरे कम होने लगे थे. शोधकर्ता मानते हैं कि तीसरी लहर में कोरोना के केस कितने बढ़ेंगे यह महाराष्ट्र और केरल या फिर ज्यादा केसों वाले राज्यों की स्थिति पर निर्भर है.

सोमवार को सामने आए 40 हजार से ज्यादा नए कोरोना केस

फिलहाल भारत समेत कई देशों में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट की वजह से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं. सोमवार की बात करें तो भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 40,134 नए मामले आए, 36,946 रिकवरी हुईं और 422 लोगों की कोरोना से मौत हुई. देश में अबतक कुल 3,16,95,958 कोरोना मामले सामने आए. इसमें से 4,13,718 केस एक्टिव हैं. वहीं 3,08,57,467 लोगों ने कोरोना को हराया है. देश में 4,24,773 लोगों ने कोरोना की वजह से जान गंवाई.

Next Story