Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना की वैक्सीन 15 अगस्त को होगी लांच….. भारत ने तैयार की है वैक्सीन “कोवैक्सीन”….. ह्यूमन ट्रायल हो चुका है शुरू

कोरोना की वैक्सीन 15 अगस्त को होगी लांच….. भारत ने तैयार की है वैक्सीन “कोवैक्सीन”….. ह्यूमन ट्रायल हो चुका है शुरू
X
By NPG News

नयी दिल्ली 3 जुलाई 2020। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक अच्छी खबर आ रही है। 15 अगस्त को कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन (COVAXIN) लॉन्च हो सकती है। इस वैक्सीन को फार्मास्यूटिकल कंपनी भारत बायोटेक ने तैयार किया है। भारत बायोटेक और आईसीएमआर की तरफ से वैक्सीन लॉन्चिंग संभव है। यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन से देश को कोरोना वायरस से भी आजादी मिलना शुरू हो सकती है। यह वैक्सीन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने हैदराबाद की Bharat Biotech International Ltd (BBIL) के साथ मिलकर बनाई गई है।

जिस वैक्सीन को बनाया है उसका नाम BBV152 कोविड वैक्सीन रखा गया है। यह पूरी तरह से स्वदेशी है।ICMR के एक्सर्ट्स ने बताया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन को क्लीनिकल ट्रायल के बाद 15 अगस्त को लॉन्च किया जा सकता है। इस काम को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए ICMR ने सभी स्टेकहोल्डर्स को पत्र लिखा है। कहा गया है कि इस काम को टॉप प्रायओरिटी पर करना है। ICMR ने भारत बॉयोटेक को लिखे एक पत्र में कहा है कि स्वदेशी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल फास्ट ट्रैक मोड में किया जाए जिससे 15 अगस्त तक क्लीनिकल ट्रायल के रिपोर्ट को लॉन्च कर दिया जाए।

हालांकि इस वैक्सीन के ट्रायल में लगे डॉक्टरों की राय इससे अलग है. उन्होंने बताया कि अभी ह्यूमन ट्रायल शुरू होने में कम से कम एक हफ्ता लग सकता है. आमतौर पर ट्रायल पूरा होने में 6 महीने लगते हैं लेकिन जिस स्पीड से इस वैक्सीन पर काम हो रहा है उस हिसाब से इस वैक्सीन के ट्रायल जल्दी निपटाए जा सकते हैं. फिर भी 15 अगस्त को वैक्सीन को लॉन्च करना एक महत्वाकांक्षी कदम नजर आ रहा है. ऐसा हो सकता है कि सैद्धांतिक तौर पर घोषणा कर भी दी जाए लेकिन वैक्सीन को बाजार में आने में थोड़ा वक्त और लगेगा यह वक्त कम से कम 3 महीने 4 महीने का हो सकता है.

Next Story