कोरोना वैक्सीन को झटका : बड़े पैमाने पर भारत में ट्रायल पर लगी रोक… रूसी वैक्सीन का सिर्फ छोटे स्तर पर ट्रायल को मिली मंजूरी… जल्द आने वाला है इसका परिणाम

नयी दिल्ली 8 अक्टूबर 2020। कोरोना वैक्सीन कोलेकर सस्पेंस जारी है। वैक्सीन कब आयेगी, कितने रूपये में आयेगी और लोगों को किस तरह से मिलेगी, इसे लेकर कोई स्पष्ट जवाब अब तक नहीं मिल पाया है। इन सबके बीच खबर ये है कि रूस की वैक्सीन Sputnik-V और भारत की डॉक्टर रेड्डीज लैब के बीच करार झटका लगा है। इस वैक्सीन के बड़े पैमाने पर ट्रायल से रोक दिया गया है।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने वैक्सीन का छोटे स्तर पर ट्रायल करने को कहा है. सीडीएससीओ के विशेषज्ञों के एक पैनल का कहना है कि विदेशों में Sputnik-V के किए जा रहे प्रारंभिक चरण की स्टडी में इसकी सुरक्षा और इम्युनोजेनेसिटी को लेकर बहुत कम डेटा मिला है. इसमें भारतीय वॉलंटियर्स का कोई इनपुट भी नहीं है।

रूस की वैक्सीन का ट्रायल जारी है और वो जल्द ही इसके नतीजे जारी करने वाला है. ऐसे में भारत के इस कदम से यहां वैक्सीन की मंजूरी लेने की रूस की योजना को झटका लगा है. आपको बता दें कि रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (RDIF) और डॉक्टर रेड्डीज लैब के बीच पिछले महीने ही भारत में रूस की वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रायल और  वितरण के लेकर करार हुआ था. रूस पहला ऐसा देश है जिसने कोरोना वायरस वैक्सीन की रेगुलेटरी मंजूरी हासिल कर ली है और ट्रायल खत्म होने से पहले ही अपने लोगों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया है. रूस के इस कदम पर दुनिया भर के डॉक्टर्स और वैज्ञानिकों ने चिंता भी जताई थी.

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

error: Content is protected By NPG.NEWS!!