comscore

कोरोना वैक्सीन: 18 साल के ऊपर के लोग ऐसे करवाएं कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन, जानें इससे जुड़ी अहम बातें

नईदिल्ली 20 अप्रैल 2021. केंद्र सरकार ने बड़ा ऐलान किया है भारत सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति 1 मई से COVID-19 वैक्सीन खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे. पीएम मोदी ने एक बैठक के बाद यह अहम फैसला लिया है।इससे पहले दो चरणों में- 60 से ऊपर और 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों के लिए वैक्सीन लगाने का प्रावधान था.

पीएम ने कहा, “सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है कि अधिक से अधिक संख्या में भारतीय कम से कम समय में वैक्सीन प्राप्त कर सकें.” सरकार ने अपने आदेश में कहा कि राज्यों को निर्माताओं से सीधे अतिरिक्त कोरोनावायरस वैक्सीन खुराक की खरीद करने का अधिकार दिया गया है, साथ ही साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी श्रेणी के लोगों के लिए टीकाकरण का रास्ता भी भी खोल दिया गया है. यदि आप भी 18 साल के ऊपर के हैं तो एक मई के बाद आपको भी कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा. यह वैक्सीनेशन का थर्ड फेज होगा जिसकी शुरुआत 1 मई 2021 से की जायेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के टॉप डाक्टरों और फार्मा कंपनियों के साथ बैठक के बाद यह निर्णय लिया है. यही नहीं, सरकार ने वैक्सीनेशन अभियान में ढील दी है और राज्यों, निजी अस्पतालों और औद्योगिक प्रतिष्ठानों को सीधे वैक्सीन निर्माताओं से खुराक खरीदने की अनुमति भी देने का काम किया है. इसके तहत वैक्सीन निर्माता अपनी सीडीएल से हर महीने जारी खुराकों की 50 प्रतिशत आपूर्ति केंद्र सरकार को देंगे और बाकी 50 प्रतिशत आपूर्ति को वे राज्य सरकारों को तथा खुले बाजार में बेचने के लिए स्वतंत्र होंगे.

यदि आप भी कोरोना की वैक्सीन लगवाना चाहते हैं तो इससे जुडी कुछ अहम बातें आपको जानने की जरूरत है. आइए आपको बताते हैं वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन करने का तरीका…

-वैक्सीन के लिए बनाये गये ऑफिसियल वेबसाइट CoWIN (cowin.gov.in) को अपने कंप्यूटर पर ओपन कर लें.

-अपना 10 डिजिट का मोबाइल नंबर या आधार नंबर भर दें.

-इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. इसको सही जगह पर इंटर करने का काम करें.

-इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा. आपको समय और तारीख बता दी जाएगी.

-इसके बाद आप वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वैक्सीन लेने में सक्षम हैं.

-इसके बाद मोबाइल नंबर पर दूसरे डोज की तिथि और रेफरेंस आईडी आपको भेजी जाएगी.

इन दस्तावेजों को रखें साथ

-आधार कार्ड

-पैन कार्ड

-वोटर आईडी कार्ड

-ड्राइविंग लाइसेंस

-श्रम मंत्रालय की ओर से जारी हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड

-मनरेगा जॉब कार्ड

-सांसद, विधायक या मुखिया की ओर से जारी फोटो आईडी

-पासपोर्ट

-बैंक पासबुक

-पेंशन के कागजात

-केंद्र सरकार, राज्य सरकार या पब्लिक सेक्टर यूनिट की ओर से जारी परिचय पत्र.

Spread the love