कोरोना वैक्सीन : इसी साल नवंबर से आमलोगों को मिलने लगेगी कोरोना की वैक्सीन…. इस देश ने वैक्सीन को लेकर किया ये दावा… चार वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के आखिरी दौर में पहुंची…अधिकारी ने कहा…

नयी दिल्ली 15 सितंबर 2020। कोरोना वायरस वैक्सीन इसी साल नवंबर तक आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जायेगी। चीन में तैयार हो रही कोरोना वैक्सीन लास्ट ह्यूमन ट्रायल से गुजर रही है। चीन ने जिस तरह से इस कोरोना वैक्सीन को लेकर दावा किया है, उसके बाद कोरोना से लड़ने को लेकर एक नयी ताकत मिलती दिखायी दे रही है। कोरोना काल में यह बड़ी खुशखबरी इसलिए भी है क्योंकि ज्यादातर वैक्सीन के अगले साल तक आने के अनुमान बताए जा रहे हैं। मगर चीन के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एन्ड प्रिवेंशन के एक अधिकारी ने इस बात का दावा किया है नवंबर तक चीन की कोरोना वैक्सीन आ जाएगी। दरअसल, चीन की चार कोरोना वायरस अथवा कोविड 19 वैक्सीन फाइनल स्टेज में हैं। इनमें से तीन वैक्सीन कोरोना वॉरियर्स को जुलाई में इमरजेंसी इस्तेमाल के तहत दिया जा चुका है।

दरअसल, चीन की फार्मास्युटिकल ग्रुप की कंपनी सिनोफार्म और अमेरिका की सिनोवैक बायोटेक SVA.O मिलकर आपातकालीन उपयोग कार्यक्रम के तहत तीन टीकों के निर्माण पर काम कर रही है। कनसिनो बायोलॉजिक्स  6185.HK द्वारा विकसित की जा रही चौथी कोरोना वैक्सीन जून में चीनी सेना के इस्तेमाल के लिए मंजूर की गई थी।

गौरतलब है कि सिनोफॉर्म ने जुलाई में कहा था कि उसकी कोरोना वैक्सीन तीसरे फेज के ट्रायल के खत्म होने के बाद इस साल के आखिर तक सार्वजनिक उपयोग के लिए तैयार हो सकती है। बता दें कि ग्लोबल वैक्सीन निर्माता कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्रभावी वैक्सीन विकसित करने के लिए रेस में हैं। कोरोना वायरस ने अब तक दुनियाभर में 925,000 लोगों की जान ले ली है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.