Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना अपडेट : UPSC की तैयारी कर रहा छात्र निकला कोरोना पॉजेटिव…. राजधानी एक्सप्रेस से 13 मई को पहुंचा था बिलासपुर….अब H1 बोगी के सभी लोगों को क्वारंटीन करने की तैयारी….कलेक्टर किरण कौशल बोली…

कोरोना अपडेट : UPSC की तैयारी कर रहा छात्र निकला कोरोना पॉजेटिव…. राजधानी एक्सप्रेस से 13 मई को पहुंचा था बिलासपुर….अब H1 बोगी के सभी लोगों को क्वारंटीन करने की तैयारी….कलेक्टर किरण कौशल बोली…
X
By NPG News

कोरबा 19 मई 2020। छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की संख्या 100 पहुंच गयी है। पिछले 3 दिन छत्तीसगढ़ में कोरोना के 33 मरीज बढ़े हैं। प्रदेश के कुल 100 मरीजों में 59 को अस्पताल से अब तक छुट्टी मिल चुकी है, जबकि 41 अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं। आज कोरोना के 5 नये मामले सामने आये हैं, जिनमें चार पॉजेटिव राजनांदगांव के मोहला क्षेत्र का हैं, जबकि एक पॉजेटिव कोरबा के बल्गी का रहने वाला है।

आज पॉजेटिव आये 5 केस में कोरबा का मामला बेहद चौकाने वाला है, क्योंकि कोरबा में संक्रमित मिला युवक प्रवासी मजदूर नहीं, बल्कि एक छात्र है। SECL कर्मचारी का बेटा दिल्ली में UPSC की तैयारी किया करता था। 13 मई को नयी दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रसे से बिलासपुर आया था, जहां से बस के जरिये उसे कोरबा का लाया गया था। कोरबा आने के बाद कलेक्टर किरण कौशल के निर्देशानुसार छात्र को क्वारंटीन करके रखा गया था।

राजधानी एक्सप्रेस से आये छात्र के संक्रमित होने के बाद अब हड़कंप मचा है। खबर है कि जिस H1 बोगी में युवक की बर्थ थी, उस बोगी में कुल 17 लोग सवार थे। इन 17 लोगों में 8 अकेले बिलासपुर के रहने वाले थे। जबकि दुर्ग के तीन और रायगढ़ के दो के अलावे राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा और दंतेवाड़ा एक-एक पैसेंजर थे। अब इन सभी को क्वारंटीन में रखने की तैयारी चल रही है।

कलेक्टर किरण कौशल ने बताया कि ….

“हमने जिले में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति के टेस्ट कराने और उनके क्वारंटीन में रखने का निर्देश जारी किया है, हालांकि ये आंकड़ा बहुत बड़ा है, लेकिन जिले को इस बीमारी से सुरक्षित करने के लिए ये जरूरी था, आज जो पॉजेटिव मिला छात्र है, वो उसी सख्ती का नतीजा है, राजधानी ट्रेन से आने के बाद भी युवक को हमने क्वारंटीन में रखा था और उसका टेस्ट कराया था, जो पॉजेटिव आया है”

कलेक्टर की सख्ती ने दिखाया असर

दरअसल कोरबा जिस वक्त हॉट-स्पॉट बना था, उसी वक्त से कलेक्टर किरण कौशल ने इस बात का निर्देश जारी कर दिया था कि किसी भी सूरत में बाहर से आये लोगों को बिना क्वारंटीन के घर जाने की इजाजत नहीं होगी। इसके लिए क्वारंटीन सेंटर के साथ-साथ कुछ होटल को भी जिला प्रशासन ने ले रखा था। छात्र भी होटल के ही कमरे में क्वारंटीन था। हालांकि जिस होटल में युवक को क्वारंटीन करके रखा गया था, वहां 17 लोग थे। अब ये जांच का विषय है कि क्या युवक दिल्ली से ही संक्रमित होकर आया है या फिर छत्तीसगढ़ में आकर संक्रमित हुआ है।

बाहर से आये हर व्यक्ति का टेस्ट

कोरबा सूबे का इकलौता जिला है, जहां सबसे ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं। यहां बाहर से आये हर शख्स के टेस्ट कराने का निर्देश कलेक्टर किरण ने दे रखा था। शायद यही वजह से प्रदेश में ज्यादा टेस्ट अगर किसी जिले में हुए हैं, तो वो कोरबा है। यही वजह से राजधानी एक्सप्रेस से आये लोगों की भी टेस्ट करायी गयी, जिसमें एक अभी तक पॉजेटिव आया है। अगर क्वारंटीन के बजाय युवक सीधे घर चला जाता, तो इसके भयंकर परिणाम हो सकते थे।

Next Story