कोरोना : सर्दी, खांसी, बुखार सहित हो अगर ऐसे लक्षण तो मुफ्त में होगी जांच…..इन सेंटरों पर शुरू की गयी है फ्री कोरोना टेस्ट की सुविधा… देखिये कहां-कहां इलाज की है व्यवस्था

 रायपुर, 14 सितम्बर 2020। छत्तीसगढ़ में कोरोना का संक्रमण बड़ी तेजी से बढ़ा है। लिहाजा राज्य सरकार कई ऐहितियाती कदम भी उठा रही है। एक तरफ जहां टेस्ट की संख्या बढ़ायी गयी है, तो वहीं दूसरी तरफ कोरोना टेस्ट सेंटर को शुलभ भी बनाया गया है। इसी कड़ी में राजधानी में कई ऐसे सेंटर तैयार किये गये हैं, जहां सर्दी, खांसी या कोरोना के सिम्टम मिलने पर जाकर मुफ्ट में जांच कराया जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है कि सर्दी-खांसी, बुखार, सांस लेने में दिक्कत या स्वाद और सुंगध नहीं मिल रही हो तो मरीज इन केंद्रों पर जांच करा सकते हैं।इससे पहले रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कोरोना संक्रमण के प्रभावी रोकथाम के लिए रायपुर शहर व ग्रामीण क्षेत्र में व्यापक जागरूकता कार्यक्रम के तहत ’कोरोना विजय रथ’ को ध्वज दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने इस अवसर पर आम जनता से कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव की गाइड लाइन का पालन करने की अपील करते हुए कहा कि फिजिकल डिस्टेंस का पालन करें, मास्क लगाएं, सेनेटाइजर साबुन से हाथ धोएं, भीड़ में जाने से बचें। राज्य सरकार पूरी ताकत से इस लड़ाई में जुटी है, सामाजिक और औद्योगिक संगठनों के जुड़ने से हमारी ताकत बढ़ गई है। सभी के सहयोग से हम कोरोना के खिलाफ यह जंग अवश्य जीतेंगे।

रोटरी व जेसीस क्लब जैसी महत्वपूर्ण सामाजिक संस्थाएं इस जागरूकता कार्यक्रम का संचालन कर रही हैैं। इसके अंतर्गत रायपुर के विभिन्न वार्डों और आवासीय बस्तियों, मोहल्लों में 6 कोरोना विजय रथ का संचालन इन संस्थाओं के सहयोग से किया जाएगा।

इस रथ के माध्यम से आम लोगों को मास्क पहनने, सामाजिक दूरी के नियम का पालन करने, भीड़-भाड़ से बचने, व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के संदेश के साथ सर्दी, खांसी, बुखार, फ्लू, स्वाद व गंध का पता न लगना जैसे लक्षणों पर चिकित्सकों से परामर्श व दवा के संबंध में अवगत कराया जाएगा। कोरोना मुक्ति रथ के माध्यम से जरूरी जानकारियों से संबंधित पाम्प्लेट्स भी वितरित किए जाएंगे।

इस अस्पताल में सुबह 10 से 5 बजे तक 

  1. पंडरी स्थित जिला अस्पताल
  2. कालीबाड़ी स्थित टीबी अस्पताल
  3. बिरगांव स्थित शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

इन सेंटरों में दोपहर 2 बजे तक होगी जांच 

  • शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, खोखोपारा
  • शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, लाभांडी
  • शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, उरला
  • बाल आश्रय गृह, मोवा (शंकर नगर से विधानसभा जाने वाले मार्ग पर)
  • सियान सदन, भारत माता चौक, गुढ़ियारी
  • सांस्कृतिक भवन, चंगोराभाठा
  • मितानिन भवन, बाजार चौक, भनपुरी

ये अस्पताल में भी होगा आपका टेस्ट 

  • सिविल अस्पताल : माना
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र : अभनपुर, आरंग, धरसीवां और तिल्दा
  • प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र : मंदिरहसौद, चंदखुरी, रीवां, फरफौद, कुरूद, कुटैला, मानिकचौरी, चंपारण, खोरपा, तोरला, मांढर, दोंदेकलां, सिलयारी और खिलौरा
Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.