Begin typing your search above and press return to search.

कोरोना बिग न्यूज : चार चरणों में लगेगी भारत में कोरोना वैक्सीन… पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को …. जानिये आपको कब लगेगा टीका… पूरा रूट मैप हो गया है तैयार

कोरोना बिग न्यूज : चार चरणों में लगेगी भारत में कोरोना वैक्सीन… पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों को …. जानिये आपको कब लगेगा टीका… पूरा रूट मैप हो गया है तैयार
X
By NPG News

नई दिल्ली 20 दिसंबर 2020। देश के कई राज्यों में कोरोना का वायरस का कहर दोबारा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच पीएम मोदी (PM Narendra Modi) ने दो दिन पहले कोरोना से सर्वाधिक प्रभावी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा की. इस बैठक में पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) के निर्माण और उसे आम जनमानस तक पहुंचाने पर भी विस्तार से चर्चा की. पूरी दुनिया को इस समय बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार है. माना जा रहा है कि अगले तीन से चार महीने में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कोरोना वैक्सीन के वितरण की तैयारियां शुरू करने के निर्देश भी दे दिए हैं.

जानकारी के अनुसार देश में कोरोना वैक्सीन का वितरण का काम कुल चार चरणों में पूरा किया जाएगा. पीएम नरेन्द्र मोदी ने राज्यों से कहा कि जिस तरह कोविड-19 महामारी से लड़ाई में प्रत्येक जान बचाने पर ध्यान दिया गया, उसी तरह यह सुनिश्चित करने को प्राथमिकता दी जाएगी कि प्रत्येक व्यक्ति को अनिवार्य वैज्ञानिक मापदंड पर खरा उतरा टीका उपलब्ध हो सके.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में एक करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. तीसरे चरण में 55 वर्ष से अधिक लोगों को मिलेगी वैक्सीन, माना जा रहा है कि पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों के साथ साथ सफाई कर्मियों और पुलिसकर्मियों को भी वैक्सीन दी जाएगी.

वैक्सीन वितरण के दूसरे चरण में बुजुर्ग, गर्भवती महिलाएं व गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों वैक्सीन दी जाएगी. तीसरे चरण में 55 वर्ष से अधिक लोगों को प्राथमिकता दी जा सकती है. इसके बाद के चरण में सामान्य लोगों का नंबर आएगा. पीएम मोदी ने राज्यों से कहा कि कहा कि हर स्तर पर सरकारों को यह सुनिश्चित करने के लिए मिल कर काम करना होगा कि टीकाकरण अभियान सुगमतापूर्वक, व्यवस्थित, और लगातार चलाया जा सके.

Next Story