कोरोना ALERT: इन 11 लक्षणों से जानें आपको संक्रमण है या नहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की लक्षणों की नई सूची… जानें- खतरनाक, मध्यम व हल्के संक्रमण का फर्क

नईदिल्ली 16 जुलाई 2020। भारत में कोरोना वायरस अपना रूप बदलता जा रहा है और इसी के साथ कोरोना संक्रमण के लक्षण भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत में अब केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना वायरस के 11 लक्षणों की सूची जारी की है।

कोरोना वायरस के लक्षण
कोरोना संक्रमण की शुरूआत में इसके चार ही लक्षण सामने आए थे। ये चार लक्षण थे,
तेज बुखार
सूखी खांसी,
गले में खराश होना
सांस लेने में तकलीफ होना

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के 11 लक्षणों को आधिकारिक तौर पर शामिल किया है। पूर्व के चार लक्षणों के अलावा ये नए लक्षण शामिल किए गए हैं
बदन दर्द, सिर दर्द, थकान,
ठंड लगना या ठिठुरना, उल्टी आना
दस्त, बलगम में खून आना

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गंध या स्वाद महसूस न होने को भी कोरोना के प्रमुख लक्षणों में शामिल किया है। डब्ल्यूएचओ समेत दुनियाभर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता और चिकित्सक कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों की पहचान और अध्ययन करने में जुटे हुए हैं। कोरोना वायरस का म्यूटेशन यानी रूप बदलना भी वैज्ञानिकों और चिकित्सकों के लिए चुनौती बना हुआ है।

भारत सरकार समेत डब्ल्यूएचओ, कोरोना वायरस के लक्षणों के साथ ही इससे बचाव के उपायों के बारे में भी लोगों को लगातार जागरुक कर रहे हैं। बयान के इन उपायों में 15 जरूरी टिप्स को शामिल किया गया है। इसमें उचित दूरी रखते हुए दूसरों का अभिवादन करने, सार्वजनिक स्थानों पर दो गज (6 फीट) की दूरी रखने और दोबारा प्रयोग होने वाला घर पर बना मास्क या फेस कवर प्रयोग करने की सलाह दी गई है।

इसके अलावा बिना वजह आंख, नाक व मुंह को न छूने, श्वसन क्षमता बनाए रखने, बार-बार हाथ धोने, तंबाकू उत्पादों का सेवन न करने व सार्वजनिक स्थानों पर न थूकने, अक्सर छूई जाने वाली सतहों को नियमित साफ व कीटाणु रहित रखने, अनावश्यक यात्रा न करने, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने, आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने, संक्रमित अथवा देखभाल में जुटे लोगों से भेदभाव न करने, विश्वसनीय सूचनाओं पर भरोसा करने, कोई भी लक्षण होने पर केंद्र की टोल फ्री हेल्पलाइन 1075 या राज्य की हेल्पलाइन पर संपर्क करें।

 

Spread the love