Begin typing your search above and press return to search.

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: पहली बार 96 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों का हुआ चयन… खेल में लोहा साबित कर चुके खिलाड़ी पुलिस में दिखायेंगे फौलादी इरादे

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा: पहली बार 96 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों का हुआ चयन… खेल में लोहा साबित कर चुके खिलाड़ी पुलिस में दिखायेंगे फौलादी इरादे
X
By NPG News

रायपुर 2 मार्च 2021। छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा आरक्षक भर्ती परीक्षा के नतीजों ने हर वर्ग के युवाओं के सपनों को सच कर दिया है। पुलिस मुख्यालय द्वारा घोषित हुये परीक्षा परिणाम में रिकॉर्ड 96 अन्तर्राष्ट्रीय/ राष्ट्रीय खिलाड़ियों का चयन हुआ है। राज्य बनने के बाद पहली बार इतनी अधिक संख्या में खिलाड़ियों ने पुलिस भर्ती के लिये मेहनत की और सफल भी हुये। खेल में अपना लोहा दिखा चुके 96 खिलाड़ी अब छत्तीसगढ़ पुलिस में अपनी फौलादी इरादों के साथ सेवाएं देने को उत्सुक हैं। खिलाड़ियों ने लिखित परीक्षा के बाद शारीरिक परीक्षा में भी अपनी प्रतिभा दिखायी और अंतिम चयन सूची में जगह बनायी है। इसी प्रकार 137 एनसीसी / एनएसएस प्रमाणपत्र धारी अभ्यर्थी भी आरक्षक भर्ती में अंतिम रूप से चयनित हुये हैं। जो ये दर्शाता है कि खिलाड़ियों का छत्तीसगढ़ पुलिस में शामिल होने के लिये बड़ा ही उत्साह है। उल्लेखनीय है कि नवीन भर्ती नियमों में अन्तर्राष्ट्रीय/ राष्ट्रीय खिलाड़ी होने पर बोनस अंक का प्रावधान है। जिससे राज्य एवं देश के लिये खेलने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहन दिया जा सके।
आरक्षक भर्ती के परिणामों में सिर्फ खिलाड़ियों का बड़ी संख्या में चयन होना ही अलग बात नहीं है बल्कि थर्ड जेंडर के 13 अभ्यर्थियों का चयन होना भी ऐतिहासिक है। अब तक थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों को ये मौका नहीं मिलता था। लेकिन राज्य में पहली बार पुलिस विभाग में थर्ड जेंडर के अभ्यर्थियों का चयन दर्शाता है कि उन्हें भी समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का समान अधिकार है। परिणाम में 13 ट्रांसजेंडर के अभ्यर्थियों के अंतिम चयन के साथ ही 2 ट्रांसजेंडर अभ्यर्थी प्रतीक्षा सूची में आये हैं।
उल्लेखनीय है कि जिला पुलिस बल में आरक्षक संवर्ग के कुल 2259 रिक्त पदों की पूर्ति हेतु 29 दिसंबर 2017 को विज्ञापन जारी किया गया था जिसमें तीन लाख छियासी हजार से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त हुये थे। सितंबर 2018 में आयोजित लिखित परीक्षा में 48 हजार से अधिक अभ्यर्थी शामिल हुये थे। लिखित परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों के लिये जनवरी और फरवरी 2021 में शारीरिक दक्षता परीक्षा आयोजित की गई जिसमें नवीन नियमों के तहत 100 मीटर दौड़, 800 मीटर दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद एवं गोला फेंक की दक्षता परीक्षा हुयी। इस कार्रवाई के दौरान अभ्यर्थियों के द्वारा प्रस्तुत प्रमाण पत्रों की जांच कर बोनस अंक का भी निर्धारण किया गया।

Next Story