मरवाही में कांग्रेस प्रचार में जुटी..लेकिन टिकट ना मिलने का दर्द भी छलक रहा.. दावेदार रहे गुलाब राज ने सभा में कहा “मेरे साथ ठगी हुई..मेरा टिकट षड्यंत्र के तहत काटा गया..मैं आप लोग के बीच का हूं..पर ठीक है.. अब सब एक हैं डॉक्टर साहब को वोट दे दीजिए”

मरवाही,15 अक्टूबर 2020। मरवाही विधानसभा में उप चुनाव में दल और प्रत्याशी के समर्थन में सभाएँ होने लगी हैं, इसके बावजूद कि मतदाता पूरी तरह ख़ामोश है और इस उप चुनाव के ज़रिए “पीपली लाईव” को मौन होकर देख रहा है। कांग्रेस हो या भाजपा टिकट को लेकर दोनों ही दलों में गहरे तक असंतोष है, यह अलहदा है कि दर्द तो बाँटा जा रहा है लेकिन सीधी बग़ावत का तेवर फ़िलहाल कोई भी दावेदार नही दिखा रहा है।लेकिन दर्द तो बाँटा ही जा सकता है सो उसे बाँटा भी जा रहा है।
सरल सहज गुलाब राज को ही लीजिए, पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी थे, अजीत जोगी नई पार्टी बनाकर मैदान में थे। आंकडे बताते हैं कि जमानत जप्त हो गई थी। बदले माहौल में गुलाब राज ने ज़बर्दस्त दावेदारी की थी। स्थानीय को ही टिकट दिया जाए वाले माँग के साथ जो नाम नजर आते थे उनमें गुलाब राज भी स्वाभाविक रुप से थे। पर सारी क़वायद फ़ेल हो गई और कांग्रेस ने 23 बरसों से मरवाही में बीएमओ रहे डॉ ध्रुव को प्रत्याशी बना दिया। तिस पर यह भी कि, सभी दावेदारों को कड़ी ताकीद “हाउस” ने दे दी और दो टूक कहा
“कोई गड़बड़ नही होनी चाहिए”
नतीजतन सारे दावेदार चुनावी सभाएँ ले रहे हैं और कांग्रेस को वोट देने की बात कह रहे हैं। लेकिन दर्द तो दर्द है उसे बताने में कोई बग़ावत थोड़े ही है। नतीजतन संवाद करते हुए दर्द भी छलक ही जा रहा है।
झगड़ाखार में सभा लेते हुए गुलाब राज ने कहा
“मेरे साथ ठगी हुई, मेरा टिकट षड़यंत्र के तहत काटा गया।मैं आप लोगों के बीच का हूँ.. लेकिन ठीक है.. कांग्रेस पार्टी ने डॉक्टर ध्रुव को टिकट दी है,अब सब एक हैं. डॉक्टर साहब को वोट दीजिए”
दर्द बाँटना भी अच्छा होता है, और दर्द तो अपनों से ही बाँटा जाता है, गुलाब राज ने अपना दर्द अपने मतदाताओं से बाँटा है पर यह भी आग्रह किया
है कि वोट कांग्रेस को ही दें।
आपको फिर याद दिला दें, मरवाही पूरी तरह मौन है, एकदम चूप.. मरवाही की जनता.. मतदाता सब देख रहा है.. सब सून रहा है.. लेकिन कुछ कहना तो छोड़िए.. संकेत तक नही दे रहा है कि आखिर दस नवंबर को क्या होना है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.