बहतराई आवास का निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर,पांच दिनों में व्यवस्था ठीक करने के निर्देश मूलभूत सुविधा दुरूस्त करते हुए रंग रोगन के निर्देश

बिलासपुर, 13 जून 2020। आईएचएसडीपी के तहत बने मकानों में मूलभूत सुविधाओं के साथ सभी आवश्यक व्यवस्था पांच दिनों के भीतर दुरूस्त करने के निर्देश कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय ने निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को दिए। ज्ञात है कि अरपा नदी के किनारे शासकीय भूमि पर कब्जा करके रहने वाले लोगों के विस्थापन के लिए बहतराई स्थित आईएचएसडीपी के मकानों को चुना गया है,जिसके निरीक्षण के लिए कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय बहतराई पहुंचे थे।
बहतराई स्थित भूकंप वैधशाला यंत्र के पास आवास में 768 में से 178 आवास और निखिल आश्रम के पास 408 आवास खाली है। जिनमें आवश्यकता अनुसार प्रभावितों का विस्थापन किया जाना है.विस्थापन के पूर्व इन मकानों को देखने निगम कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय बहतराई पहुंचे,जहाँ सभी ब्लाॅक में घूमकर उन्होंने मकानों का जायजा लिया,इस दौरान अधिकारियों को विस्थापन के पूर्व सभी मकानों में दरवाजा,खिड़की,ग्रिल,रेलिंग शटर,सेनेटरी उपकरणों को ठीक करने और आवश्यकता के अनुरूप नया लगाने को कहा, साथ ही पूरे काॅलोनी में पानी और बिजली समेत सभी मूलभूत आवश्यकताओं को पांच दिन के भीतर सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। इसके अलावा कमिश्नर श्री पाण्डेय ने इन दोनों जगह बने आवास में आकर्षक रंग रोगन और पूरे एरिया में साफ-सफाई करने मिशन मोड में काम करने के निर्देश दिए है ताकि रहवासियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा ना हो। जल विभाग द्वारा निर्बाध जल आपूर्ति के लिए एक दो जगह और बोरिंग कराने की आवश्यकता बताई गई जिस पर कमिश्नर ने तत्काल करने के निर्देश दिए साथ ही पानी टंकी की सफाई और मेंटेनेंस करने के भी निर्देश दिए।

कब्जाधारियों ने की थी तोड़ फोड़

बहतराई स्थित आवास में अवैध रूप से रह रहे लोगों को नगर निगम द्वारा 6 जून को कार्रवाई करते हुए यहाँ से हटाया गया था,इस दौरान कब्जाधारियों ने काफी हंगामा और तोड़ फोड़ किए थे.कब्जाधारियों द्वारा मकानों के दरवाजा,खिड़की,शौचालय और बिजली उपकरणों को काफी नुकसान पहुंचाया गया था,जिन्हें ठीक करने के निर्देश दिए गए है।

रहवासियों की सुविधा प्राथमिकता- कमिश्नर

इस दौरान कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय ने कहा की जो लोग यहाँ पहले से रह रहें हैं और जिनका विस्थापन किया जाना है,उन्हें मूलभूत सुविधाओं से युक्त एक सुव्यवस्थित आवास मिलें,यहीं हमारी प्राथमिकता है.इसके लिए प्रयास जारी है,थोड़ी बहुत जो कमी है उसे जल्द ही ठीक कर लेंगे।

15 दिन में पूरा करें स्मार्ट रोड का काम

आज नगर निगम कमिश्नर एवं एमडी श्री प्रभाकर पाण्डेय ने व्यापार विहार स्थित निर्माणाधीन स्मार्ट सड़क का निरीक्षण किए.इस दौरान एमडी श्री पाण्डेय ने ठेकेदार और अधिकारियों को रोड के दूसरे हिस्से के अधूरे निर्माण समेत बचें हुए कार्यों को 15 दिन के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए है ताकि बारिश के दौरान आमजन को किसी प्रकार की कोई तकलीफ़ और असुविधा ना हों। आज सुबह निरीक्षण करने पहुंचे कमिश्नर श्री पाण्डेय ने बचे हुए नाला निर्माण में बाधा बनें बिजली खंभों को शिफ्ट करने के लिए सीएसईबी को कार्रवाई के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। कल्वर्ट और नाला निर्माण को भी शीघ्र करने के निर्देश एमडी श्री पाण्डेय ने दिए।

कंसलटेंट इंजीनियर को कार्य की प्रगति रोज बताने के निर्देश

स्मार्ट रोड के निरीक्षण के दौरान एमडी श्री पाण्डेय ने इंचार्ज कंसलटेंट कंपनी के इंजीनियर को कार्य के प्रगति की बिन्दुवार जानकारी प्रतिदिन देने के निर्देश दिए।

Spread the love