कॉलेज खुलेंगे- बिग ब्रेकिंग : वर्तमान छात्रों के लिए अगस्त और नए छात्रों के लिए सितंबर में खुलेंगे कॉलेज…UGC ने नए शैक्षणिक सत्र के दिशा-निर्देश जारी किया

नयी दिल्ली 29 अप्रैल 2020। कॉलेज और विश्वविद्यालय से जुड़े छात्रों के लिए एक बड़ी खबर है। इस मामले में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया गया था जो कि मामले में सुझाव दे सके. यूजीसी ने अब इस समिति की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है. अकादमिक कैलेंडर की बात की जाए तो यूजीसी के मुताबित अकादमिक सत्र 2020-21 की शुरुआत  पुराने छात्रों के लिए 1 अगस्त से तो वहीं नए छात्रों के लिए 1 सितंबर से की जा सकती है.

यूजीपी ने साफ किया है कि नये छात्रों के लिए शैक्षणिक सत्र सितंबर से और पहले से पढ़ाई कर रहे रजिस्टर्ड छात्रों के लिए सेशन की शुरुआत अगस्त में होगी। यूजीसी ने इस बाबत विश्वविद्यालयों को सूचना दे दी है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय अब परीक्षाएं जुलाई में करा सकेंगे। हालांकि सबसे पहले फाइनल सेमेस्टर की परीक्षाएं होगी।

वहीं विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने वाले बच्चों को लेकर एक खबर ये है कि उनकी क्लास सितंबर से शुरू होगी, लेकिन इसका फैसला सभी बोर्डों के परीक्षा परिणाम पर निर्भर करेंगे। मौके के लिहाज से विश्वविद्यालय इसकी तारीख में बदलाव कर सकेंगे। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं और नये शैक्षणिक सत्र को प्रस्तावित गाइडलाइन जारी कर दिया है।

दाखिले की प्रक्रिया 01 अगस्त से 31 अगस्त तक चलेगी. पहले और दूसरे वर्ष के छात्रों के लिए कक्षा की शुरुआत 01 अगस्त से तो वहीं पहले सेमेस्टर की कक्षाएं 01 सितंबर से शुरू की जा सकती हैं. परीक्षा का आयोजन अगले साल 01 जनवरी  से 25 जनवरी के बीच किया जाएगा.  इसके बाद 27 जनवरी से अगले सेमेस्टर की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी. जो कि अगले साल 25 मई तक चलेंगी. इसके बाद परीक्षा का आयोजन 26 मई 2021 से 25 जून 2021 के बीच किया जाएगा.

फिलहाल सत्र 2019-20 के लिए शिक्षकों को 31 मई तक ऑनलाइन शिक्षण के लिए कहा गया है. सिलेबस और इंटरनल असेसमेंट पूरा करने केलिए 01 जून से 15 जून तक का समय तय किया गया है. इसके बाद टर्मिनल सेमेस्टर /ईयर परीक्षा 01 जुलाई से 15 जुलाई के बीच आयोजित की जाएगी. जिसके नतीजे 31 जुलाई तक दिए जाएंगे. इंटरमीडिएट सेमेस्टर /ईयर परीक्षा का आयोजन 16 जुलाई से 31 जुलाई के बीच किया जाएगा और उसका रिजल्ट  14 अगस्त तक दिया जा सकता है.

Spread the love

Get real time updates directly on you device, subscribe now.